ट्रंप के अनुरोध पर विस्कॉन्सिन चुनाव आयोग ने दो काउंटी में फिर से मतगणना का आदेश दिया

Loading

मैडिसन (अमेरिका): विस्कॉन्सिन (Wisconsin) चुनाव आयोग (Election Commission) ने दो काउंटी में डाले गए 800,000 से अधिक मतों की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के अनुरोध पर फिर से गिनती करने का बृहस्पतिवार को आदेश दिया। ट्रंप द्वारा पुनर्मतणना के लिए 30 लाख डालर का भुगतान करने के बाद आदेश कानूनी तौर पर जरूरी था। इस पर बुधवार रात पांच घंटे से अधिक समय तक बहस के बाद सहमति बनी।

डेमोक्रेटिक कमिश्नर मार्क थॉमसन ने बहस के दौरान कहा, ‘‘यह असाधारण है कि हम छह लोगों में इसको लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच आयोग 3-3 से विभाजित है। मिल्वाउकी और डेन काउंटी में मतों की फिर से गणना शुक्रवार से शुरू होगी और यह एक दिसंबर तक पूरी हो जानी चाहिए जहां जो बाइडन (Joe Biden) ने ट्रंप को 2 के मुकाबले 1 से अधिक के अंतर से हराया था।

ट्रंप की प्रचार टीम ने काउंटी में ‘‘अनियमितताओं” का हवाला दिया है, हालांकि अवैध गतिविधि का कोई सबूत प्रस्तुत नहीं किया गया है। विस्कॉन्सिन के शीर्ष चुनाव अधिकारी मेगन वोल्फ ने बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘हम समझते हैं कि दुनिया की नजर अगले कुछ हफ्तों के दौरान विस्कॉन्सिन के इन काउंटी पर होगी।”