2 साल के बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना क्यूबा

    Loading

    हवाना. दुनियाभर भर में कोरोना का कहर जारी है। बच्‍चों को वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लगाए जाने पर शोध या परीक्षण चल रहे हैं। वहीं क्यूबा (Cuba) ने एक नई उपलब्धि  हासिल कर ली है। क्यूबा विश्व का पहला ऐसा देश बन गया है जहां 2 साल के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। 

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्यूबा में दो कोरोना टीके लगाए जा रहे हैं, इनमें अब्‍दला और सोबराना वैक्‍सीन शामिल हैं। जो कि क्यूबा में ही तैयार किए गए हैं,  बच्‍चों पर इन वैक्‍सीन का क्‍लीनिकल ट्रायल पूरा किया जा चुका है। इनको फिलहाल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) से मान्यता नहीं मिली है। बता दें कि क्यूबा में पहले 12 साल से अधिक बच्‍चों को कारोना वैक्‍सीन लगानी शुरू की थी। इसके बाद 2 साल (Two Year Children Corona Vaccination) के बच्‍चों को वैक्‍सीन लगाई जा रही है। इस आयु वर्ग के बच्‍चों को क्‍यूबा के सिएनफ्यूगोस शहर में ही वैक्‍सीन लगाई गई है।

    Measles Outbreak: Your Questions Answered | Henry Ford LiveWell

    गौरतलब हो कि, कई देश 12 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों के लिए कोरोना वैक्‍सीन पर शोध कर रहे हैं। कुछ देशों में इसका परीक्षण भी हो चूका है। चीन, संयुक्‍त अरब अमीरात और वेनेजुएला जैसे देशों में छोटे बच्‍चों को वैक्‍सीन लगाने की घोषणा की जा चुकी है लेकिन अभी इसकी शुरुआत नहीं हुई है। 

    भारत सरकार भी 12 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन देने की तैयारी में है। इसके तहत जायडस कैडिला की कोरोना वैक्‍सीन को देश में आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी दे दी गई है।