Amidst the growing outbreak of Omicron, Israel PM Naftali Bennett said – vaccination of children is necessary
File

    Loading

    यरूशलम: इजराइल (Israel) के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Prime Minister Naftali Bennett) ने देशवासियों से अनुरोध किया है कि वे कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर अपने बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) कराएं। इस बीच, इजराइल के अधिकारी यात्रा प्रतिबंधों को विस्तार देकर अमेरिका को भी इस दायरे में लाने की तैयारी कर रहे हैं।

    बेनेट ने रविवार को टेलीविजन के माध्यम से देश को संबोधित करते हुए कहा कि देश में नए स्वरूप के मामले अपेक्षाकृत कम हैं और इसका कुछ हद तक श्रेय अधिकतर देशों से यात्रियों का प्रवेश प्रतिबंधित करने के शुरुआती कदमों को जाता है, लेकिन मामले बढ़ने में देर नहीं लगेगी। उन्होंने कहा, ‘‘पांचवी लहर शुरू हो गई है।” उन्होंने कहा कि यह बहुत जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं। इजराइल में पिछले महीने पांच साल से 12 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया था, लेकिन प्राधिकारियों का कहना है कि इस आयुवर्ग में टीकाकरण की दर निराशाजनक रूप से कम है।”

    बेनेट ने कहा, ‘‘बच्चों को टीका लगाना सुरक्षित है और टीकाकरण कराना माता-पिता की जिम्मेदारी है। जिन माता-पिता ने तीनों खुराक ले ली है, उन्हें अपने बच्चों को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है।” इजराइल में इस साल की शुरुआत में टीकाकरण आरंभ होने के बाद से देश की कुल 93 लाख आबादी में से 41 लाख से अधिक लोगों ने फाइजर/बायोएनटेक टीके की तीसरी खुराक ले ली है। देश में ओमीक्रोन संक्रमण के अब तक 134 मामले सामने आ चुके हैं।

    इजराइल ने ओमीक्रोन का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए पिछले महीने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद कर दी थी। अन्य देशों के नागरिकों को देश में प्रवेश की अनुमति नहीं है और विदेशों से आने वाले इजराइलियों के लिए पृथक-वास में रहना अनिवार्य है। इजइराल ने कोरोना वायरस के अत्यधिक मामलों वाले देशों को ‘रेड’ श्रेणी में रखा है और इजइरालियों का इन देशों में जाना प्रतिबंधित है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को सिफारिश की कि अमेरिका और कनाडा को भी इस सूची में शामिल किया जाए। इस संबंध में बुधवार को निर्णय किए जाने की संभावना है।