India summoned senior Pakistan High commission diplomat over 26/11 Mumbai Terror attacks, asks to speed up investigations
File Photo

Loading

संयुक्त राष्ट्र/ नई दिल्ली: चीन (China) ने फिर एक बार अपनी चालाकी दिखा दी है। ड्रैगन ने 26/11 के हमलों में वांछित लश्कर-ए-तैयबा ( LeT Terrorist) के आतंकवादी साजिद मीर (Sajid Mir) को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर अड़ंगा लगाया है। 

बीजिंग ने मंगलवार को अमेरिका द्वारा पेश किए गए और भारत द्वारा सह-नामित किए गए उस प्रस्ताव पर रोक लगा दी, जिसके तहत मीर को संरा सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के अंतर्गत वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाना था और उसे काली सूची में डाला जाना था। साथ ही उसकी संपत्ति जब्त करने, यात्रा प्रतिबंध और हथियार प्रतिबंध लगाया जाना था।

पिछले साल भी रोका था प्रस्ताव 

बता दें कि, पिछले साल सितंबर में बीजिंग ने अमेरिका की ओर से लाए उस प्रस्ताव पर रोक लगा दी जिसके तहत मीर को संयुक्त राष्ट्र  सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति के अंतर्गत वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जाना था और उसे काली सूची में डाला जाना था।

50 लाख डॉलर का इनाम 

भारत द्वारा समर्थित इस प्रस्ताव के तहत मीर की सम्पत्तियां जब्त कर ली जाती और उस पर यात्रा प्रतिबंध लग जाते। मुंबई 26/11 आतंकी हमले में भूमिका के लिए मीर पर 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित है।