XI-JHINPING
Pic: Twitter

    नई दिल्ली. चीन (China) से मिल रही एक अब्दी खबर के अनुसार यहाँ के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  (xi jinping), ‘सेरेब्रल एन्यूरिज्म’ (cerebral aneurysm) (एक तरह की दिमागी बीमारी) से पीड़ित बताए जा रहे हैं। दरअसल न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार जिनपिंग को इस बीमारी के कारणबीते साल उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था। इसके साथ ही खबरों के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति फिलहाल सर्जरी की जगह पारंपरिक चीनी दवाओं से ही इलाज करा रहे हैं। हालाँकि इन दवाओं के इस्तेमाल से दिमाग की ब्लड सेल्स नरम भी हो जाती हैं।

    जानकारी ले लिए बता दें कि, इससे पहले मार्च 2019 में इटली यात्रा के दौरान उनके कदम भी कुछ लड़खड़ा रहे थे, बाद में जब वो फ्रांस पहुंचे तो यहां भी उन्हें बैठने के लिए दूसरों से मदद लेनी पड़ी। वहीं अक्टूबर 2020 में शेनझेन में भाषण के दौरान उनकी आवाज भी काफी धीमी प्रतीत हुई थी और वो खांस रहे थे। तब उनके बीमार होने आशंका और बढ़ चुकी थी।ठीक इसी प्रकार और भी कई बार ऐसे मौके सामने आए जब उनके स्वास्थ्य को लेकर अलग अलग तरह की अटकलें लगाई गईं थी। अगर ये बढ़ जाता है तो रक्त वाहिकाएं पतली होकर फट जाती है। इससे ब्रेन हेमरेज या स्ट्रोक की स्थिति भी पैदा हो सकती है

    राजनीतिक परिदृश्य के बारें में बात करें तो शी जिनपिंग इस साल के अंत में तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित होने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने अपने शासन के तहत चीन को अधिक समृद्ध, प्रभावशाली और स्थिर के रूप में चित्रित करने का भरपूर प्रयास किया है।

    क्या है सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म

    दरअसल मस्तिष्क में रक्त वाहिका का एक तरफ से कमजोर होकर गुब्बारे की तरह फूल जाना ही सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म कहलाता है। बता दें कि यह बीमारी मस्तिष्क के किसी भी हिस्से में हो सकती है। यह बीमारी भी किसी भी उम्र के व्यक्ति को भी हो सकती है।

    क्या हैं इसके लक्षण

    वैसे इसके कई लक्षण देखने को मिल सकते हैं। जैसे सिर दर्द, आंख में दर्द, आखों के विजन में बदलाव या आंखों के शिथिल पड़ने जैसे लक्षण दिखते हैं।इसके अलावा इससे गंभीर रूप से बीमार होने पर गर्दन में अकड़, बेहोशी, हाई ब्लड प्रेशर, संतुलन बिगड़ना, रोशनी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ना, पीठ और पैरों में दर्द जैसे बड़े लक्षण दिखते हैं।

    ब्रेन एन्यूरिज्म के प्रकार

    वैसे तो लगभग 90% मस्तिष्क धमनीविस्फार को सैक्युलर एन्यूरिज्म के रूप में जाना जाता है, जिसे उनके पतले तने के आकार के कारण ‘बेरी’ एन्यूरिज्म के रूप में भी जाना जाता है। वहीं इसके अन्य प्रकार हैं:

    • फ्यूसीफॉर्म एन्यूरिज्म, जो सभी तरफ फैलता है और आमतौर पर एथेरोस्क्लेरोसिस से जुड़ा होता है;
    • विदारक धमनीविस्फार, जो क्षति का परिणाम भी हो सकता है, अक्सर आघात के कारण, टोनका इंटिमा (धमनी की सबसे भीतरी परत) को, जिसके परिणामस्वरूप धमनी की दीवार की परतों में रक्त का रिसाव और संग्रह भी होता है।

    ये हैं सेरेब्रल एन्यूरिज्म के कारण

    वैसे तो अब तक वर्तमान में, मस्तिष्क धमनीविस्फार के कारणों का पता नहीं चल पाया है। हालांकि, अब यह साह है कि इस बीमारी की शुरुआत से जुड़े जोखिम कारक हैं। जैसे अनुवांशिक या किसी जातक से प्राप्त।

    कैसे रोकें ब्रेन एन्यूरिज्म को

    इसकी शुरुआत को रोकने के लिए, जोखिम कारकों को नियंत्रण में रखना आवश्यक है। उनमे कुछ ऐसे हैं –

    • धूम्रपान बंद करें।
    • शराब की खपत को कम / समाप्त करें।
    • नशीली दवाओं के उपयोग को खत्म करें।
    • रक्तचाप को नियंत्रित करें।