photo credit tiwtter-@RJMajik
photo credit tiwtter-@RJMajik

    सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गयी है। कई मकानों में पानी भर गया है और अब तक लगभग 85 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। आपातकालीन सेवा मंत्री स्टीफ कुक ने कहा कि सिडनी में बारिश कम हो रही है, लेकिन सिडनी के उत्तरी और पश्चिमी किनारे पर हॉक्सबरी-नेपियन नदी प्रणाली सहित कई हिस्से बाढ़ से प्रभावित हैं।

    उन्होंने कहा कि सिडनी के उत्तर में हंटर वैली में सिंगलटन और मुसवेलब्रुक के कस्बों में आपात प्रतिक्रिया दलों ने रात भर लोगों के घरों के दरवाजे खटखटाए, ताकि निवासियों को खाली करने का आदेश दिया जा सके। कुक ने कहा, “कई लोगों के लिए यह जागने वाली रात रही।

    न्यू साउथ वेल्स के प्रमुख डोमिनिक पेरोटेट ने कहा कि बुधवार तक 85 हज़ार लोगों को लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के आदेश दिए गए। बाढ़ आपात स्थिति के पांचवें दिन, पेरोटेट ने चेतावनी दी कि पिछली बाढ़ के दौरान जो हिस्से प्रभावित नहीं हुए थे वहां इस सप्ताह बाढ़ आ सकती है।

    प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने कहा कि 23 स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में आपदा घोषित होने के दो दिन से भी कम समय के बाद बृहस्पतिवार से बाढ़ पीड़ितों के लिए संघीय सरकारी वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी। मौसम विज्ञान ब्यूरो के प्रबंधक जेन गोल्डिंग ने कहा कि सिडनी से 450 किलोमीटर (280 मील) दूर कॉफ्स हार्बर के उत्तर में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है।(एजेंसी)