Joe Biden prepares to face China during his five-day foreign visit
File Photo

    ग्लासगो: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने अपनी पांच दिवसीय विदेश यात्रा का इस्तेमाल जलवायु परिवर्तन तथा वैश्विक मंच पर चीन (China) के नेतृत्व की कमी को लेकर बीजिंग (Beijing) पर निशाना साधा। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के पर्यावरण शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे बाइडन ने मंगलवार को स्कॉटलैंड (Scotland) में अपनी पांच दिवसीय यात्रा सम्पन्न की।

    इस दौरान, उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पर इस सम्मेलन के उनके ऑनलाइन शामिल होने और करीब 100 अन्य देशों ने ग्रीन हाउस गैसों को रोकने के लिए की गई प्रतिबद्धताओं के स्तर पर पहुंचने में चीन के विफल रहने को लेकर निशाना साधा। इससे पहले शी, रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने भी नहीं पहुंचे थे और उस मौके का भी बाइडन ने पूरा फायदा उठाते हुए फ्रांस, इटली, ब्रिटेन और जर्मनी के नेताओं से मुलाकात की थी।

    बाइडन ने मंगलवार को अपनी यात्रा सम्पन्न करते हुए एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम यहां आए और यहां आकर हमने उस तथ्य पर विशेष जोर दिया कि जिसके तहत विश्व अमेरिका को एक नेतृत्व की भूमिका में देखता है।” बाइडन ने कहा कि चीन ने इन शिखर सम्मेलनों में हिस्सा ना लेकर एक ‘‘ बड़ी गलती” की, क्योंकि ‘‘ उन्होंने दुनियाभर के लोगों को प्रभावित करने की क्षमता खो दी है।”

    राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि चीन के साथ संघर्ष करने के बजाय उसके साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने चीन के खिलाफ जलवायु परिवर्तन के मुद्दे का इस्तेमाल एक हथियार के रूप में करने की एक नई रणनीति भी दिखाई। राष्ट्रपति ने मंगलवार को कहा कि मेरे पिता कहते थे कि बिना सोचे-समझे किए गए काम अधिक हानिकारक होते हैं। बाइडन ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शी के साथ आगामी ऑनलाइन बैठक में कोई गलतफहमी ना हो। (एजेंसी)