pakistan
फाइल फोटो

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ पाकिस्तान  (Pakistan) इस समय खाने-पीने की कमी से जूझ रहा है। इस देश अब आटे की किल्लत देखी जा रही है। पाकिस्तान में अब आटे का दाम इतना ज्यादा है कि आम आदमी की थाली से रोटी जैसे गायब हो रही है। इसके साथ ही अब पाकिस्तान सरकार ने अब रियायती गेहूं (Subsidzed Wheat)  के दामों में भी इजाफा कर दिया है।

पाकिस्तान में आटे की किल्लत  

गौरतलब है कि, पाकिस्तान सरकार के अनुसार, पाकिस्तान में आई बाढ़ से 80 फीसदी से ज्यादा फसल बर्बाद हो चुकी है। दूसरी तरफ विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के चलते पाकिस्तान के बंदरगाहों पर दवा और भोजन पड़ा है, लेकिन देश में नहीं आ पा रहा। इसके चलते देश अब आटे की किल्लत है। ऐसे में देश में मौजूद गेहूं के दामों में सरकार ने इजाफा कर दिया है। सरकार की नाकामियाबियों के चलते अब पाकिस्तान के कई प्रान्तों में लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

भूख से लोग उतरे सड़कों पर 

पाकिस्तान के मशहूर अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने गेहूं की कीमतों में इजाफा करने के खिलाफ बड़े पैमाने पर रैलियां आयोजित की हैं। प्रदर्शन की वजह से गिलगिट, स्कर्दू, डायमर, घाइजर, एस्टोर, शिघर, घांचे, खरमंग, हुंजा और नगर के विभिन्न इलाकों में दुकानें, बाजार, रेस्तरां और व्यापार केंद्र भी बंद रहे। प्रदर्शनकारियों के चक्का जाम के चलते निजी और सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में भी उपस्थिति कम दिखी और लोगों को आवश्यक वस्तुएं खरीदने और यात्रा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

मजदूर और हुआ गरीब 

देखा जाए तो बीते 4 साल में पाकिस्तान में मजदूर वर्ग के खरीदने की शक्ति में 30 फीसदी कमी आई है। इसमें निम्न मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग के लोग हैं जो 2 डॉलर (160 भारतीय रुपए) से भी कम कमा पाते हैं। अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यहां के दुकानदारों से बात की गयी तो उनका एक दावा ये भी था कि, पाकिस्तान से अवैध तरीके से गेहूं अफगानिस्तान जा रहा है। जब तक गेहूं की तस्करी नहीं रोकी जाएगी तब तक यहां दाम बढ़ते रहेंगे। इनकी मानें तो इस समय 5 और 10 किग्रा का पैकेट खत्म ही हो गया है। अब सीधे 15 किग्रा की बोरी ही मिल रही है।