Volodymyr Zelenskyy and Vladimir Putin
File Pic

    Loading

    कीव. रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच गुरुवार को आठवे दिन जंग (War) तेज हो गई। रूस राजधानी कीव (Capital Kyiv) समेत अन्य शहरों पर एक के बाद एक एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर रहा है। चेर्निहीव में रूस की बमबारी से बच्चों समेत 32 सिविलियन की मौत हुई है। कुछ ऐसे ही हालात मारियुपोल में है। यहां भी बच्चों समेत कई लोगों के मरने की खबर है। मौत की संख्या और बढ़ सकती है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy) ने रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के साथ सीधी बातचीत की अपील की।

    हमारी जमीन छोड़ दो

    जेलेंस्की ने पुतिन को सीधी बातचीत करने के की अपील की है। उनका कहना है कि यह इस युद्ध को रोकने का एकमात्र तरीका है। एक संवाददाता सम्मेलन में यूक्रेनी राष्ट्रपति ने पुतिन को संबोधित करते हुए कहा कि, “हम रूस पर हमला नहीं कर रहे हैं और हम उस पर हमला करने की योजना नहीं बना रहे हैं। आप हमसे क्या चाहते हैं? हमारी जमीन छोड़ दो।”

    बैठकर बातचीत कीजिए, मैं काटता नहीं हूं

    जेलेंस्की ने पुतिन की फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों के साथ हाल में हुई मुलाकात की तस्वीरों की ओर इशारा करते हुए कहा कि मेरे साथ बैठकर वार्ता कीजिए, 30 मीटर दूर बैठकर नहीं। मैं काटता नहीं हूं। आप किस बात से भयभीत हैं? बातचीत करना समझदारी है। बातचीत जंग से बेहतर है। सिर पर बंदूक रखकर समझौता नहीं किया जा सकता है।” 

    गौरतलब है कि पुतिन-मैक्रों की मुलाकात की तस्वीरों में एक बहुत लंबी मेज के एक छोर पर पुतिन जबकि दूसरे छोर पर मैक्रों बैठे दिखाई दे रहे हैं।

    3 हजार भारतीय छात्रों को बनाया गया बंधक

    उधर, रूसी सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने भारत और चीन के नागरिकों को बंधक बनाया है। विदेशी छात्रों को यूक्रेन ने बंधक बनाया है। करीब तीन हजार भारतीय छात्रों को बंधक बनाया गया है। हम भारतीय छात्रों को बाहर निकालने में पूरी मदद करेंगे। रूसी सेना की ओर से रिहायशी इलाकों में हमला नहीं किया जा रहा है। यूक्रेन ने इन इलाकों में सैनिक और टैंक तैनात किए हैं। कोई फासिस्ट ही ऐसा कर सकता है।