US Mayor Election: Eric Adams becomes New York City's second black mayor, Michelle Wu becomes Boston's first woman and Asian-American mayor
Representative Photo

    न्यूयॉर्क (अमेरिका): पूर्व पुलिस कैप्टन एरिक एडम्स (Former Police Captain Eric Adams) मंगलवार को न्यूयॉर्क (New York) के मेयर पद का चुनाव (Elections) जीतकर देश के सबसे बड़े शहर के दूसरे अश्वेत मेयर बन गए हैं और मिशेल वु (Michelle Wu) बोस्टन (Boston) के मेयर पद का चुनाव जीतने वाली पहली महिला (Woman) और एशियाई अमेरिकी (Asian American) बन गई हैं।

    अमेरिकी शहरों में शीर्ष पद के चुनाव में मतदाताओं ने ऐसे स्थानीय नेताओं को तरजीह दी है, जो पुलिस एवं अपराध पर अपने रुख के बारे में जाने जाते है।

    एडम्स ने रिपब्लिकन उम्मीदवार कर्टिस सिल्वा को हराया। एडम्स ने बताया कि जब वह किशोर थे, तब पुलिस अधिकारियों ने उन्हें पीटा था। वह बाद में एक पुलिसकर्मी बने। वह पुलिस विभाग के मुखर आलोचक रहे, उन्होंने अश्वेत अधिकारियों का समर्थन किया और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई, लेकिन उन्होंने पुलिस को दी जाने वाली निधि में कटौती के आह्वान को स्वीकार नहीं किया।

    ताईवान से आए प्रवासियों की बेटी मिशेल वु ने पुलिस प्रणाली के लिए एक अधिक उदार दृष्टिकोण की वकालत की और बड़े सुधारों का आह्वान किया, लेकिन बोस्टन में उनकी ऐतिहासिक जीत का कारण किफायती आवास जैसे मामलों को उठाने वाली उनकी मुहिम बनी। (एजेंसी)