maruti suzuki
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : भारत के शहरों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) को अगले साल ‘ऑटो गियर शिफ्ट’ वाले वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने यह बात कही। कंपनी ने 2013-14 में पहली बार अपनी हैचबैक सेलेरियो में ‘ऑटो गियर शिफ्ट’ (एजीएस) तकनीक पेश की थी, जो ड्राइवरों को क्लच का इस्तेमाल करके मैन्युअल तरीके से गियर बदलने से राहत देती है।   

    मारुति ने अब तक ऐसे वाहनों की कुल 7.74 लाख इकाइयां बेची हैं। श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया, ‘एजीएस पेश करने के बाद हमने धीरे-धीरे अपने कई मॉडलों में इसका विस्तार किया है। हम मानते हैं कि बढ़ती भीड़ के साथ गाड़ी चलाने में सुविधा के लिए एजीएस से मदद मिलेगी। खासतौर से शहरी क्षेत्रों में ऐसा होगा। इसलिए हमारा मानना है कि इस प्रौद्योगिकी की मांग आगे बढ़ेगी।’

    कंपनी के नौ मॉडल- सेलेरियो, ऑल्टो के10, वैगनआर, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, ब्रेजा, एस-प्रेसो और बलेनो में एजीएस का विकल्प उपलब्ध है। श्रीवास्तव ने कहा कि लोग अब गाड़ी चलाने में अधिक आसानी चाहते हैं और इसलिए एजीएस वाहनों की बिक्री में भी तेजी आएगी। (एजेंसी)