एक आर्ट है खूबसूरत बनाना: दर्शना माटे

  • ब्रांड्स के साथ करें हेयर केयर

नागपुर. बदलते लाइफ स्टाइल में पहनावे के साथ-साथ सजने-संवरने का क्रेज भी बढ़ गया है। आज खूबसूरत दिखने की तमन्ना हर महिला की होती है। ऐसे में वे चेहरे के अलावा बालों को लेकर भी तरह-तरह के प्रयोग करती हैं। लुक को बदलने में बालों का अहम योगदान होता है। समय के हिसाब से बालों के स्टाइल को बदलकर खुद को दूसरों से अलग लुक दे सकते हैं।

इन दिनों हाईलाइट बालों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। बालों को हाईलाइट करके चेहरे को सुंदर और स्टाइलिश बनाया जा सकता है। इसे लेकर महिलाओं में ब्यूटी पार्लर का क्रेज बहुत अधिक बढ़ गया है। महिलाओं के लुक को और अधिक आकर्षक बनाने का कार्य डिवाइन टच ब्यूटी पार्लर एंड एकेडमी की दर्शना माटे कर रही हैं।

मेकअप आर्टिस्ट, कॉस्मेटोलाजिस्ट, ब्यूटीशियन और नेल आर्टिस्ट जैसी खूबियों को एकसाथ रखने वाली दर्शना ‘नवभारत बी ब्यूटीफुल’ में कहती हैं कि लोगों को खूबसूरत बनाना एक आर्ट है। नेल आर्ट्स का चलन अभी बहुत अधिक बढ़ गया है। एक अच्छे लुक के लिए मेकअप के अलावा हेयरस्टाइल भी बहुत मायने रखती है। हेयरस्टाइल्स में भी कुछ नया ट्राई किया जा सकता है।

आरओ वॉटर से करें हेयर वॉश

नई-नई हॉबीज के साथ विविध आर्ट्स में रुचि रखने वाली दर्शना साइंस स्टूडेंट्स रही हैं। काफी पहले ब्यूटीशियन का कोर्स किया किंतु तब उन्हें यह बहुत रास नहीं आया था। लेकिन शादी के बाद उन्होंने जब पहली बार इम्प्रेस सिटी में अपने स्वयं के स्टाइलिश बाल कटवाए तो उन्हें यह फील्ड बहुत पसंद आया। बस, तब से ही उन्होंने ठान लिया कुछ नया करने का और सीखना शुरू कर दिया। इसके बाद देख-देखकर और सीखकर वे स्टाइलिश हेयर कट में एक्सपर्ट बन गईं।

दर्शना कहती हैं कि सभी को अपने हेयर की केयर ब्रांडेड प्रोडक्ट के साथ ही करनी चाहिए। शैम्पू हो या कंडिशनर, ब्रांडेड होना चाहिए। दूकानों में मिलने वाले 2 से 3 रुपये वाले शैम्पू पाउचेस से बाल डैमेज होकर टूटते हैं। बालों को शैम्पू करने के बाद कंडिशनिंग जरूर करना चाहिए। बहुत सी जगह का पानी काफी हार्ड होता है, इससे बचने के लिए आरओ वॉटर से ही हेयर वॉश किया जाना चाहिए। वॉटर पीएच बैलेंस की तरह ही हमारे बालों का भी पीएच बैलेंस होता है।

इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए। बालों में हमेशा शाइन रखने के लिए उसे स्वच्छ करें और महीने में एक बार ब्यूटी पार्लर जाकर हेयर स्पा जरूर कराएं। किसी भी महिला को अपने बालों को एंड के हिस्से से सुलझाते हुए आना चाहिए। इससे बाल आसानी से सुलझाते हैं और टूटने से बचते हैं।

खान-पान के साथ रखें विविध बातों का ध्यान

बालों को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें?

बालों को सुरक्षित रखने के लिए ब्रांडेड शैम्पू व कंडीशनर का ही उपयोग किया जाए।

स्कैल्प ड्राई होने से क्या-क्या समस्या हो सकती है?

ड्राई स्कैल्प से खुजली के साथ डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। धूप की वजह से स्किन की तरह ही बाल भी टैन होते हैं। बालों को ड्रायनेस हटाने और पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए ब्रांडेड सीरम का उपयोग करें।

ड्रायनेस की समस्या हटाने के लिए क्या उपाय करना चाहिए?

ड्रायनेस हटाने के लिए गुनगुने नारियल तेल से सिर की अच्छी मसाज करना चाहिए और महीने में एक बार हेयर स्पा लेना चाहिए। कोई यदि ब्यूटी पार्लर न जा पाए तो घर में ही हल्के गर्म पानी में टॉवेल भिगाकर उससे हेयर स्पा लें। शैम्पू, कंडीशनर के बाद मास्क जरूर लगाएं।

टैनिंग क्या है?

टैनिंग धूप के सीधे संपर्क में आने से होती है। यूवीए किरणें मेलैनोसाइट्स को प्रभावित करती हैं। ये मेलैनोसाइट्स मेलानिन को पैदा करते हैं। इस मेलानिन से ही त्वचा की रंगत तय होती है और यही त्वचा को सुरक्षा कवच भी प्रदान करते हैं। अगर त्वचा सीधे धूप के संपर्क में काफी देर तक रहे तो मेलानिन का बनना बढ़ जाता है। इससे त्वचा की ऊपरी परत प्रभावित होती है और त्वचा काली पड़ने लगती है।

स्कैल्प पर मसाज करने से क्या होता है?

पपड़ी बनने से रोकने के लिए हर हफ्ते स्कैल्प मसाज करें। हफ्ते में एक बार मसाज करने से डेड स्किन सेल्स निकल जाती है। एक बार में करीब 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें, ब्लड फ्लो को बढ़ाने के लिए गहरी सांस लेते जाएं। स्कैल्प मसाज स्कैल्प में ब्लड फ्लो को भी बढ़ा देती है, जो बालों को स्ट्रांग और हेल्दी रखने में मदद करती है।

रिंकल्प हटाने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर : रिंकल्स आज के मॉडर्न जमाने की देन है। इसे हटाने के लिए तनाव से दूर रहना चाहिए। मोबाइल से दूर रहते हुए मेडिटेशन, एक्सरसाइज और योगा जरूर करना चाहिए। स्किन को टाइट रखने के लिए होम केयर, फेस वॉश और मॉश्चराइजर का नियमित इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है।

झाइयां हटाने के लिए क्या करना चाहिए‍?

झाइयां हटाने के लिए चावल का आटा और कच्चे दूध का मिश्रण बनाकर उसे 10 मिनट लगाना चाहिए। इससे स्किन टाइट, ब्राइट और शाइनिंग करती है।