File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: प्रसिद्ध व्यवसायी गौतम अडानी (Gautam Adani) जो कुछ ही महीने पहले दुनिया की अमीरों की सूची में शीर्ष तीन में थे, उनकी संपत्ति में भारी गिरावट देखी गई है, लेकिन वे अभी भी देश के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। अडानी ग्रुप के शेयर (Share) की कीमत में पिछले तीन महीनों में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है। इससे गौतम अडानी (Gautam Adani Net Worth) की संपत्ति में भी एक बार फिर इजाफा हो रहा है। शेयर की बढ़ती कीमत की वजह से गौतम अडानी की संपत्ति में 50% से ज्यादा का इजाफा हुआ है। वह दुनिया के शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल होने से सिर्फ एक कदम दूर हैं।

चार महीने पहले कितनी थी अडानी की संपत्ति

गौतम अडानी की गिनती पहले दुनिया के टॉप 3 सबसे अमीर लोगों में होती थी। वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनने से महज एक कदम दूर थे। तब उनसे ज्यादा अमीर सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस थे। पिछले साल इनकी यही स्थिति थी। इसके बाद उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हुआ। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 31 अक्टूबर, 2022 तक अडानी की कुल नेटवर्थ (गौतम अदानी टोटल नेट वर्थ) 143 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट से अडानी ग्रुप को तगड़ा झटका लगा

जनवरी में यूएस बेस्ड रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में करीब एक महीने तक तेजी से गिरावट आई। 24 जनवरी को जारी एक रिपोर्ट में हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी ग्रुप के शेयरों का वैल्यूएशन ज्यादा था। इसके अलावा शेयर की कीमतों में हेरफेर समेत कई अन्य आरोप लगाए थे। रिपोर्ट ने अडानी कंपनियों के शेयर की कीमतों में 80% तक की गिरावट दर्ज की। समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों के 12.06 लाख रुपये की गिरावट आई। इससे गौतम अडानी की संपत्ति घटकर 40 अरब डॉलर से भी कम रह गई और उन्हें केवल एक महीने में 80 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ।

Photo – www.bloomberg.com

अडानी अब अमीरों की सूची में कितने रैंक पर है?

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स लिस्ट के मुताबिक 27 फरवरी को गौतम अडानी की नेटवर्थ महज 37.7 अरब रुपए थी। मौजूदा समय में गौतम अडानी की नेटवर्थ 57.5 अरब है। यानी पिछले तीन हफ्तों में उनकी संपत्ति में करीब 20 अरब यानी 52.52% का इजाफा हुआ है। इसी के साथ अडानी अब सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं। एलिस वाल्टन 61.5 अरब डॉलर के साथ 20वें स्थान पर हैं।