अंतिम टेस्ट मैच में विकेट के पीछे लौटेगा ‘विराट’-सेना के खिलाफ ‘यह’ सबसे ख़तरनाक खिलाड़ी

    Loading

    पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम और पांचवें मैच से पहले इंग्लैंड के लिए अच्छी खबर आई है। ताज़ा खबर ये कि उनकी टीम के धाकड़ खिलाड़ी लाैट रहे हैं। इंग्लैंड के बेहतरीन विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉस बटलर (Jos Butler Wicket-keeper Batsman Team England) भारत के खिलाफ 10 सितंबर से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में (Manchester Test Match IND vs ENG, 2021) खेले जाने वाले अंतिम टेस्ट मैच में मैदान में उतरेंगे।

    गौरतलब है कि जॉस बटलर ने इस ताज़ा सीरीज के पहले 3 मैच (नॉटिंघम टेस्ट, लॉर्ड्स टेस्ट और लीड्स टेस्ट मैच) में खेले थे। लेकिन, लंदन के केनिंग्टन ओवल Oval Test Match IND vs ENG, 2021) में चल रहे चौथे टेस्ट में वो नहीं खेल पाए।

    गौरतलब है कि, जॉस बटलर अपने दूसरे बच्चे के जन्म की वजह से छोटी सी ब्रेक ले ली थी। बीते गुरूवार, 2 सितंबर को उनकी पत्नी को एक बेटी हुई। पिछले दिनों अफवाहें उड़ी और कई लोगों ने कयास लगाने शुरू कर दिए थे कि अब बटलर के टेस्ट करियर का अंत होने जा रहा है। हालांकि, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) ने साफ कहा था कि जॉस बटलर उनकी टीम के महत्त्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

    जो रूट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, “मुझे नहीं लगता कि यह जोस (Jos Butler) के टेस्ट करियर का अंत है। मेरी नजर में वो एक ऐसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए बेसब्र है। मेरा मानना है कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट पसंद है और वे हमारी टीम का एक खास हिस्सा हैं। जहां तक मैं कहूं, तो यह उनके जीवन का ​​​​यादगार सप्ताह होगा। और, जब भी खेलने के लिए उपलब्ध होंगे, हमारी टीम के लिए बढ़िया होगा।”

    जॉस बटलर के निजी कारणों की वजह से ब्रेक पर जाने में बाद, जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने ओवल के मैदान में खेले जा रहे चाैथे टेस्ट मैच के लिए विकेटकीपिंग का जिम्मा लिया। ओली पोप (Ollie Pope) को मिडल ऑर्डर बल्लेबाज के तौर पर तैयार किया गया था और उन्होंने पहली पारी में शानदार खेल दिखाया। ओली पोप ने पहली पारी की बल्लेबाजी में 81 रन बनाए। अगर अगले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड के धुरंधर खिलाड़ी जॉस बटलर (Jos Butler) लौटते हैं, तो ‘थ्री लायंस’ टीम मैनेजमेंट अपनी टीम की बैटिंग ऑर्डर में बदलाव को लेकर कन्फ्यूज़न में होगा।

    यह तो आप जानते ही हैं कि सीरीज के पहले 3 टेस्ट मैच में जॉस बटलर को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली। उन्होंने 3 मैचों के खेले 5 पारियों में 14.40 की औसत से सिर्फ 72 रन बनाए। भारत के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज में उनका बेस्ट स्कोर 25 रहा है, जो उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में बनाया था। इस मैच में Lord’s Test Match IND vs ENG, 2021) भारत ने इंग्लैंड को बड़े ही रोमांचक अंदाज में 151 रनों से हराया था। हां, बतौर विकेटकीपर जॉस बटलर अब तक अपने खेले 3 टेस्ट मैचों में बड़े घातक रहे हैं। उन्होंने उन 3 मैचों में18 कैच लपके।

    – विनय कुमार