Apple and Elon Musk
Pic Source: Twitter

Loading

मुंबई/नई दिल्ली: टेक कंपनी Apple की  तरफ से एलन मस्क की मदद ली जा रही है, जिससे अपकमिंग  iPhone 15  सीरीज के स्मार्टफोन में इमर्जेंसी SOS सर्विस को ऑफर किया जा सके।  इमर्जेंसी SOS सर्विस क्या है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे।  Apple की ओर से लॉन्च iPhone 14 सीरीज में सैटेलाइट कनेक्टिविटी दी गई थी। यह सर्विस चुनिंदा देश तक सीमित थी। 

रोल आउट करने के लिए लेनी पड़ी मस्क की मदद
सैटेलाइट कनेक्टिविटी यह एक इमरजेंसी SOS सर्विस है, जो आपात स्थिति में काम करती है, जब फोन में कोई नेटवर्क नहीं होते हैं। लेकिन इस सर्विस को पूरी दुनिया में रोलआउट करने के लिए लिए ऐपल को एलन मस्क की मदद लेनी पड़ी।

एलन मस्क की है कॉमर्शियल सैटेलाइट लॉन्च सर्विस की कंपनी 
एलन मस्क की स्पेस एक्स कंपनी कॉमर्शियल सैटेलाइट लॉन्च सर्विस है। इसी स्पेस एक्स सर्विस की मदद से ऐपल ने अपना सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है, जो iPhone 14 और iPhone 15 सीरीज के स्मार्टफोन में इमर्जेंसी सर्विस ऑफर करेगा। इस सैटेलाइट लॉन्च के बाद माना जा रहा है कि ऐपल अब पूरी दुनिया में इमर्जेंसी SOS सर्विस ऑफर करेगा।

iPhone 15 की सितंबर में हो सकती है लॉन्चिंग
बता दें कि iPhone 15 सीरीज की 12 सितंबर 2023 को लॉन्चिंग होगी। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो रिपोर्ट ऐपल अपने आईफोन में पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। इसके लिए वो ग्लोबलस्टार के साथ मिलकर नए सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए स्पेसएक्स की मदद ले रहा है। इस नए सैटेलाइट लॉन्च के लिए स्पेसएक्स 64 मिलियन डॉलर चार्ज करेगा।

सैटेलाइट सर्विस क्या है?
सैटेलाइट फीचर के जरिए इमरजेंसी SOS को Apple ने पिछले साल iPhone 14 मॉडल के साथ पेश किया था। यह टेक्नोलॉजी iPhone यूजर्स को आपातकाल के दौरान किसी से संपर्क करने की इजाजत देता है। जब मोबाइल या फिर वाई-फाई नेटवर्क मौजूद नहीं होते हैं। जब Apple ने iPhone 14 सीरीज लॉन्च की, तो उन्होंने कहा कि सैटेलाइट फीचर के जरिए इमरजेंसी SOS पहले दो वर्षों के लिए मुफ्त होगा। इसके बाद यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने के लिए शुल्क देना होगा।

सैटेलाइट सर्विस इन देशों में है उपलब्ध
संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, यूनाइटेड, नीदरलैंड, किंगडम, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, पुर्तगाल, लक्ज़मबर्ग, इटली और ऑस्ट्रेलिया।