Image: Google
Image: Google

    Loading

    नयी दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी ‘फ्लिपकार्ट’ ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पश्चिमी दिल्ली में 17 वर्षीय लड़की पर तेजाब फेंके जाने की घटना की निंदा करती है और उसने अपने प्लेटफॉर्म से तेजाब बेचने वाले को काली सूची में डाल दिया है। साथ ही वह जांच एजेंसियों के साथ पूरी सहयोग कर रही है। इससे पहले दिन में, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर तेजाब बेचने की अनुमति देने के आरोप पर दो ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस जारी किया।

    दिल्ली पुलिस ने भी यह पता चलने के बाद फ्लिपकार्ट को नोटिस जारी किया है कि घटना में इस्तेमाल तेजाब इसी ई-कॉमर्स कंपनी से खरीदा गया था। पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर के मोहन गार्डन इलाके में बुधवार को स्कूल जाने के लिए घर से निकली लड़की पर दो नकाबपोश युवकों ने तेजाब फेंक दिया था, जिसके बाद वह गंभीर रूप से घायल हो गई। पुलिस तीन लोगों- मुख्य आरोपी सचिन अरोड़ा और उसके दो दोस्तों हर्षित अग्रवाल (19) व वीरेंद्र सिंह (22) को गिरफ्तार कर लिया है।

    फ्लिपकार्ट ने एक बयान में कहा, “हम इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की कड़ी निंदा करते हैं और हमारी संवेदनाएं व प्रार्थनाएं पीड़िता और उसके परिवार के साथ हैं। फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म उन उत्पादों की बारीकी से निगरानी करता है और उन्हें हटाता है जो अपेक्षित मानकों का उल्लंघन करते हैं।”

    बयान में कहा गया है, “अवैध, असुरक्षित व प्रतिबंधित उत्पादों को बेचने में लिप्त पाए जाने वाले विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। संबंधित विक्रेता को काली सूची में डाल दिया गया है। हम जांच के सिलसिले में संबंधित अधिकारियों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।”

    डीसीडब्ल्यू ने कहा कि उसे पता चला है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे अग्रणी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर तेजाब आसानी से उपलब्ध है, जोकि अवैध कृत्य है। आयोग ने कहा, “ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तेजाब आसानी से उपलब्ध होना गंभीर चिंता का विषय है और इसकी तत्काल जांच किए जाने की आवश्यकता है।” (एजेंसी)