America expressed concern over Pegasus issue, said - spying against critics, journalists is worrying
प्रतिकारात्मक  तस्वीर 

    आज का दौर दुनिया के अधिकांश हिस्से में लोग ऑनलाइन खरीदारी(Online Payment) कर रहे हैं। लेकिन आपऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते है उनके लिए बुरी खबर है। क्योंकि आपका डाटा (Data) आसानी से चोरी हो सकता हैं। जैसे कि बैंक डिटेल (Details) और अपने पर्सनल डिटेल (Personal Details) के लीक होने की खबर आ रही हैं। साइबर के सिक्योरिटी मीडिया रिपोर्ट (Cyber Security Media Report) के मुताबिक, राजहरिया (Rajaharia) ने का इस बात दावा है कि सभी लोग अपने मोबाइल में पेमेंट ऐप को अपने आधार कार्ड , पैन कार्ड , केवायसी (KYC) के डिटेल के जरिये  लगभग 11 करोड़ लोगों का डेटा कार्ड डिटेल लीक हो चूका हैं।

    जानकारी में यह भी शामिल है. कि राजशेखर राजहरिया (Rajaharia) का कहना है की इसमें आधार कार्ड की जानकारी से यूजर का डेटा वेब में 1.5 Bitcoin से कोई भी आसानी से खरीद सकता हैं। एक ऐसे ही पेमेंट ऐप के 35 लाख लोगों का डेटा लीक हो गया ऐसी खबर आ रही हैं। एक साइबर सेक्युरिटी रिसर्च ने बताया कि मोबिविक पेमेंट ऐप यूज़ करने वाले लोगों का पर्सनल सभी बैंक के डेटल जैसे फ़ोन नंबर , कार्ड डिटेल, ईमेल एड्रेस, अकाउंट नंबर जैसे डिटेल लीक होने के खबर आई है। 

    मोबिविक कंपनी (Mobikwik) ने अपने सफाई में कहा है की यह डाटा लीक होने के खबर एक दम झूठ है यह लोग हवा में बात कर रहे है हमारे कंपनी के यूजर्स के डेटा  को एक दम सुरक्षित  रखते है और इस कंपनी का कोई भी डाटा नहीं लीक हुआ है। बस कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनी हमारी कंपनी का नाम खराब करना चाहते है। हमारे यूजर्स का डेटा सुरक्षित है हमने इस हैकिंग और डेटा लीक के मामले में जांच करवाई है और उसमें यह बात साफ़ होगी कि हमारे यूजर्स का डेटा सुरक्षित हैं।