यूपी-पंजाब सहित पांच राज्यों में किसकी बनेगी सरकार? आज शाम के एग्जिट पोल से कुछ हद तक साफ होगी तस्वीर

    नई दिल्ली: यूपी, पंजाब सहित (Assembly Elections 2022) पांच राज्यों में किसकी बनेगी सरकार यह तस्वीर कुछ हद तक आज शाम में साफ हो जाएगी। वैसे में यूपी में आज सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। इन राज्यों के चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। लेकिन शाम में अलग-अलग चैनलों के जो एग्जिट पोल (Exit Poll 2022) आने वाले हैं उससे काफी हद तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि किस राज्य में किस दल की सरकार बन रही है। 

    ज्ञात हो कि एग्जिट पोल कई बार गलत भी साबित हुए हैं। हालांकि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये एग्जिट पोल काफी हद तक ये तस्वीर भी साफ कर देते हैं कि किस पार्टी की सरकार बन रही है या कौन सबसे अधिक सीटें जीत रहा है। फिलहाल उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में अंतिम चरण का मतदान जारी रही है। वोटिंग शाम छह बजे तक होगी। मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। 

    इस बार भी पांच राज्यों के चुनाव के मद्देनजर इलेक्शन कमीशन ने एग्जिट पोल को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हुई है। जिसके अनुसार 10 फरवरी की सुबह 7 बजे से लेकर 7 मार्च की शाम 6:30 बजे तक एक्जिट पोल के नतीजे दिखाने पर बैन लगा हुआ है। चुनाव आयोग की ये गाइडलाइंस न सिर्फ टीवी चैनल या मीडिया बल्कि आम लोगों पर भी लागू है। ऐसे में अगर कोई इस फैसले को तोड़ता है तो उसे दो साल तक की जेल या जुर्माना या फिर दोनों की सजा का प्रावधान है।  

    गौर हो कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में 10 फरवरी से वोटिंग शुरू हुई थी। उत्तराखंड-गोवा और पंजाब में एक फेज में वोट पड़े थे। जबकि मणिपुर में दो और यूपी में सात चरणों के तहत मतदान हुए हैं। मौजूदा समय में यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में बीजेपी सत्ता पर काबिज है। जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है।