Facebook, Instagram and WhatsApp

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Sites) फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (WhatApp) को सोमवार शाम से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तीनों साइट्स प्लेटफार्म शुरू नहीं हो रहे हैं। जिसके चलते दुनियाभर के यूजर्स काफी परेशान है। यूजर्स ने व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक में होने की शिकायत कर रहे हैं। वहीं कुछ लोग इसे साइबर अटैक बता रहे हैं।

    अमेरिकी टेलीकॉम कंपनियों की सर्विस डाउन

    व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के अलावा अमेज़न वेब सर्विसेज, फेसबुक का वर्चुअल रियलिटी डिविजन ओक्युलस (Oculus), अमेरिकी टेलीकॉम कंपनियां- Verizon, At&t और T Mobile की सर्विस भी डाउन हो गई हैं। डाउन डिटेक्टर के मुताबिक ऐमेजॉन वेब सर्विस में पिछले कुछ समय से दिक्कत आ रही है।

    क्या यह साइबर अटैक है?

    व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक ठप होने के बाद कई लोग ट्विटर पर अपनी अलग अलग राय दे रहे हैं। कुछ लोग इसे DNSइश्यू बता रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक और इंस्टाग्राम के आईपी एड्रेस को ग्लोबल डीएनएस सर्वर से हटा दिया गया है।

    वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह साइबर अटैक है। जबकि साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह कोई साइबर अटैक नहीं हो सकता। हालांकि अभी तक क्लीयर नहीं हुआ है कि आखिर क्या प्रॉब्लम है।

    डाउनडेक्टर पर लोगों ने दर्ज कराई शिकायत

    डाउनडेक्टर ने 4 अक्टूबर को व्हाट्सएप के सभी क्षेत्रों में लोगों के लिए काम नहीं करने के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी की रिपोर्ट दी है। उपयोगकर्ता नए संदेश भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इसी तरह का व्यवहार इंस्टाग्राम पर देखा जा सकता है, जहां उपयोगकर्ता लॉग इन करने, अपनी फ़ीड को रीफ्रेश करने या सीधे संदेश (डीएम) भेजने में असमर्थ हैं। इस समस्या ने लोगों को देर शाम को प्रभावित किया है, लगभग 9:15 बजे IST से आउटेज शुरू हो रहा है। 

    कुछ गलत हो गया

    फेसबुक वेबसाइट पर एक संदेश में कहा गया है, “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में समस्या हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।

    चीजों को सामान्य करने के लिए काम कर रहे

    व्हाट्सएप ने आउटेज को स्वीकार किया और कहा कि वे “चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे।” यह पहली बार नहीं है जब व्हाट्सएप जैसे ऐप क्रैश हुए हैं। इसी तरह का आउटेज मार्च 2021 में वापस देखा गया था।