bhagwant mann

    Loading

    नई दिल्ली. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) से मुलाकात करने उनके आवास पर पहुंचे हैं। आम आदमी पार्टी (आप) (AAP) के सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली (Free Electricity In Punjab) के कार्यान्वयन पर चर्चा होने की उम्मीद है।

    पिछले महीने संपन्न हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में आप द्वारा ने पंजाब में किए गए कुछ प्रमुख वादों में- हर घर को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना, युवा बेरोजगारी को कम करना और प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता देना शामिल हैं।

    इससे पहले पंजाब के सीएम मान ने किसानों सहित सभी हितधारकों को राज्य में सुचारू, त्वरित और परेशानी मुक्त गेहूं खरीद का आश्वासन दिया था। उन्होंने मंडियों में किसानों के लिए पेयजल, रोशनी, बैठने की व्यवस्था और शौचालय आदि की व्यवस्था सहित अन्य सुविधाओं का भी उल्लेख किया था।

    गौरतलब है कि भगवंत मान ने 16 मार्च को मुख़्यमंत्री की शपथ ली थी। पंजाब में विधानसभा चुनावों के दौरान आप ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी। आप ने पंजाब में 117 में से 92 सीटें जीतीं और अपनी सरकार बनाई।

    उल्लेखनीय है कि पंजाब में गरीबों के लिए मुफ्त बिजली योजना है, जिसे पिछली कांग्रेस सरकार ने 2016 में लागू किया था। वर्तमान में अनुसूचित जाति (SC), पिछड़ा वर्ग (BC) और गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली है।