FIle Photo
FIle Photo

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को क्रेडिट कार्ड (Credit card) और डेबिट कार्ड (Debit card) के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है।  बैंक ने इसकी जानकारी एक सर्कुलर द्वारा दी है। आरबीआई के द्वारा लिए गए फैसलों के बाद डेबिट और प्रीपेड कार्ड के नियमों को भी बदला जा सकता है। आरबीआई ने कहा कि किसी भी कार्ड को कोई खास नेटवर्क के लिए ही नहीं बल्कि सभी नेटवर्क के लिए इस्तेमाल करने की छूट होनी चाहिए।

क्या हैं क्रडिट पेमेंट कार्ड के फायदे और नियम?
क्रडिट कार्ड द्वारा पेमेंट करने में आसानी होती है। क्रडिट पेमेंट कार्ड नेटवर्क की वजह से शॉपकीपर और कार्डधारक के बीच लेन देन सुविधाजनक हो जाता है। कार्ड नेटवर्क एक तरह का इंफास्ट्रक्चर उपलब्ध कराता है। इसके लिए कार्ड नेटवर्क फीस भी लेती है। 

कार्ड के नियमों को बदलने के लिए RBI ने क्यो लिया फैसला?
दरअसल, जब हम कोई पेमेंट करते हैं तो सबसे पहले तय करते हैं कि क्रेडिट कार्ड द्वारा कहां- कहां पेमेंट कर सकते हैं। क्योंकि दो क्रेडिट कार्ड की सुविधा एक सी नहीं होती। सभी दुकानदार हर तरह के क्रडिट कार्ड को एक्सेप्ट नहीं करते हैं। कहीं कोई कार्ड नहीं काम करता तो कहीं कोई। इसी वजह से RBI क्रेडिट पेमेंट कार्ड को लेकर नियम लाने वाला है।

क्रडिट कार्ड से जुड़ी बेसिक जानकारी
कार्ड नेटवर्क कंपनी मुख्य रूप से चार हैं। क्रेडिट कार्ड नेटवर्क मास्टर कार्ड, वीजा, अमेरिकन एक्सप्रेस और डिस्कवर हैं। इसमें से दो कंपनी कार्ड जारी करता है। मास्टर कार्ड और डिस्कवर।