Bharat Jodo Yatra
FILE- PHOTO

    Loading

    अनंतनाग: जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि ‘‘ भारत जोड़ो यात्रा” की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई और आयोजकों ने बनिहाल से काफी संख्या में लोगों के पदयात्रा में शामिल होने के बारे में पुलिस को सूचना ही नहीं दी थी।

    अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और कश्मीर घाटी में सुरक्षा के प्रभारी विजय कुमार ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा को स्थगित करने से पहले जम्मू कश्मीर पुलिस से परामर्श नहीं किया गया था। हम यात्रा के लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान करेंगे।” कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में ‘‘भारत जोड़ो यात्रा” के दौरान पुलिस का इंतजाम ध्वस्त हो गया था जिसके बाद अपने सुरक्षाकर्मियों की सलाह पर उन्होंने आज की यात्रा रद्द कर दी। 

    सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे: J&K पुलिस 

    कुमार ने कहा, “आयोजकों द्वारा चिह्नित अधिकृत लोगों और जांच के बाद ही भीड़ को यात्रा के मार्ग की ओर जाने की अनुमति दी गई थी। यात्रा के आयोजकों और प्रबंधकों ने बनिहाल से बड़ी संख्या में लोगों के यात्रा में शामिल होने के बारे में कोई सूचना नहीं दी थी।” उन्होंने कहा कि काजीगुंड में भीड़ उमड़ रही थी।  उन्होंने कहा, “सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे… यात्रा को स्थगित करने का फैसला लेने से पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस से सलाह नहीं ली गई थी।” कुमार ने बयान में कहा, “शेष यात्रा शांतिपूर्वक जारी रही। सुरक्षा में कोई चूक नहीं थी।” 

    पुलिस व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई: राहुल गांधी

    इससे पहले, यात्रा के दौरान हुई सुरक्षा चूक के दावों पर राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था, और भीड़ को संभालने वाले पुलिस वाले कहीं नजर नहीं आए। यात्रा पर मेरे आगे चलने से मेरे सुरक्षाकर्मी बहुत असहज थे इसलिए मुझे अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। अन्य यात्रियों ने पदयात्रा की। उन्होंने आगे यह भी कहा कि, मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि पुलिस भीड़ का प्रबंधन करें ताकि हम यात्रा कर सकें। मेरे सुरक्षाकर्मी जो सिफारिश कर रहे हैं, उसके खिलाफ जाना मेरे लिए बहुत मुश्किल है। 

    पुलिस का बाहरी सुरक्षा घेरा ‘‘लुप्त” हो गया : उमर अब्दुल्ला

    नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा के कश्मीर घाटी में प्रवेश करते ही जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा बनाया गया बाहरी सुरक्षा घेरा ‘‘लुप्त” हो गया। अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘‘मैं इसका गवाह हूं। जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा बनाया गया सुरक्षा का बाहरी घेरा राहुल गांधी के पदयात्रा शुरू करने के कुछ ही मिनटों के भीतर लुप्त हो गया।” उन्होंने कहा, ‘‘हमने जम्मू से कश्मीर में प्रवेश ही किया था और 11 किलोमीटर पदयात्रा करने वाले थे, लेकिन दुर्भाग्य से इसे रद्द करना पड़ा।” 

    सुरक्षा कारणों से, हमें यात्रा को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा : कांग्रेस 

    पार्टी के नेताओं ने आरोप लगाया काजीगुंड पहुंचने के बाद गांधी ने योजना के अनुसार दक्षिण कश्मीर में वेसु की ओर चलना शुरू किया था लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अचानक पाया कि जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा प्रबंधित किया जाने वाला सुरक्षा का बाहरी घेरा गायब हो गया था। उन्होंने दावा किया कि गांधी को शुक्रवार को 11 किलोमीटर पदयात्रा करनी थी लेकिन मुश्किल से 500 मीटर चलने के बाद उन्हें रुकना पड़ा। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया, ‘‘सुरक्षा कारणों से, हमें यात्रा को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा, क्योंकि सुरक्षा तंत्र द्वारा स्वीकृत यात्रा मार्ग पर भीड़ का ठीक तरह से प्रबंधन नहीं था।” (भाषा इनपुट के साथ)