three-people-died-due-to-chinese-thread (1)

Loading

हैदराबाद: देश में अलग अलग जगहों पर पतंग के धागे (मांझा) से कथित तौर पर गला कटने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं, चार लोग घायल हो गए। पहला हादसा तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ है। जहां एक मोटरसाइकिल सवार सैनिक की पतंग के धागे (मांझा) से कथित तौर पर गला कटने मौत हो गई। यह घटना तब घटी जब सैनिक फ्लाईओवर से गुजर रहा था। वहीं, मध्य प्रदेश के धार में एक सात वर्षीय बच्चे की मांझे से गला काटने की वजह मौत हो गई। जबकि गुजरात में पिता के साथ बाइक पर जा रहे 5 साल के बच्चे की पतंग के मांझे से गर्दन कट गई. जहां बच्चे के लहूलुहान हालत में हास्पिटल ले जाया गया, लेकिन इलाज शुरू होने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। 

हैदराबाद में सैनिक की मौत   

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना शनिवार शाम की है जब करीब 30 वर्षीय सेना का जवान ‘मांझे’ के संपर्क में आ गया जिससे उसका गला कट गया और खून बहने लगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘सैनिक के गले में चोट लगी थी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।” अधिकारी ने बताया कि सैनिक आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम का मूल निवासी था और यहां सैन्य अस्पताल में चालक के रूप में कार्यरत था। लंगर हाउस पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। 

गुजरात में गई मासूम की जान, चार घायल   

गुजरात के बोर्डी गांव में मकर संक्रांति के मौके पर उसके पिता उसे बाइक पर आगे बिठाकर घर जा रहे थे। इसी दौरान पतंग के धागे में बच्चे का गला फंस गया। बच्चे को तत्काल इलाज के लिए पास के कोठंबा सरकारी अस्पताल ले जाया गया। लेकिन जब तक बच्चे अस्पताल पहुंचता उसकी जान जा चुकी थी। वहीं, गोधरा शहर में चाइनीज मांझे की वजह से चार लोग घायल हो गए। 

 MP में गला कटने से सात वर्षीय बच्चे की मौत 

वहीं, मध्य प्रदेश के धार शहर में रविवार को अपने पिता के साथ मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे सात-वर्षीय एक लड़के की पतंग की तेज डोर से गला कट जाने से मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के अनुसार यह घटना शहर के हटवारा चौक पर उस वक्त हुई, जब विनोद चौहान अपने सात-वर्षीय बेटे को बाइक पर पीछे बैठाकर कहीं जा रहे थे। 

अधिकारियों ने कहा, ‘‘चौहान अपने घायल बेटे को एक निजी अस्पताल ले गए। वहां से उसे (बच्चे को) जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।” डॉ. अमित सिसौदिया ने बताया कि जिला अस्पताल में एक लड़के को लाया गया था, जिसका गला पतंग की डोर से कट गया था।

उन्होंने बताया, ‘‘जब तक लड़के को अस्पताल लाया गया, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।” मकर संक्रांति के अवसर पर पतंग उड़ाने के लिए ‘मांझा’ का उपयोग किया जाता है। शहर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) रवींद्र वास्केल ने कहा कि जिन लोगों के पास भी चीन निर्मित मांझे या धारदार डोर होगी, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। धार की सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) रोशनी पाटीदार ने कहा कि प्रशासन ने पिछले 10 दिन में चीनी मांझे के खिलाफ अभियान चलाया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक दुखद घटना है। हमने कई टीम गठित की हैं और तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।”