File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा खिला और बेदाग हो। इसके लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट खरीदते हैं, लेकिन, कई प्रोडक्ट्स में केमिकल की वजह से स्किन अच्छी होने की बजाय और खराब हो जाती है। आप तुरंत तो निखार पा सकेंगे लेकिन लंबे समय के लिए आपके चेहरे का नूर और चमक और गायब हो जाएगी। तो आइए जानें घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे से बेदाग चेहरा पाने का तरीका। आजमाएं Turmeric Facepack (हल्दी फेसपैक)।

    हल्दी फेसपैक बनाने की सामग्री

    • आधा चम्मच हल्दी
    • एक चम्मच शहद
    • थोड़ा सा दूध

    ऐसे करें इस्तेमाल

    एक कटोरी में इन सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिला लें और चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। और फिर अपना चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपके चेहरे में ग्लो आ गया है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से आप फ्लॉलेस स्किन पा सकते हैं, वो भी बिना किसी नुकसान के।       

    ऐसे असर करता है यह फेसपैक

    हल्दी (Turmeric)

    हम सभी जानते हैं हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकती है। हल्दी का इस्तेमाल पिंपल, झाइयां, झुर्रियां, चैन, स्ट्रेच मार्क, ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है।

    शहद (Honey)

    शहद हमारी स्किन को नेचुरली ग्लो करने में सक्षम होता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीइन्फ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रखता है। शहद हमें कील-मुहांसों से छुटकारा दिलाता है। शहद हमारी स्किन को मॉश्चराइज करने का काम भी करता है।

    दूध (Milk)

    कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी 6, बी 12, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने की क्षमता रखते हैं, इससे डेड स्किन भी निकलती है और बेजान स्किन में जान आ जाती है।