PIC: Social Media
PIC: Social Media

    -सीमा कुमारी

    अक्सर लोग बिजी लाइफस्टाइल के कारण रात का खाना देर रात खाते हैं। वहीं, कुछ लोगों को लेट नाइट खाने की भी आदत होती है। रिसर्च के मुताबिक, देर रात खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

    अगर आप भी ऐसे रोजाना करते हैं, यानी लेट खाते हैं, तो सेहत संबंधी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। दरअसल लेट खाने से भोजन जल्दी नहीं पचता है। जिससे शरीर में कई बीमारियां पैदा होती हैं। आइए जानें देर रात खाना सेहत के लिए कैसे नुकसानदेह हो सकता है।

    रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार लेट नाइट खाने से बीपी, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या हो सकती है। लेट खाने से वजन बढ़ता है, जिससे ब्लड शुगर अनियंत्रित रहता है।

    इसके कारण हार्ट और ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।ऐसे में ऐसी गलती भूल से भी न करें।

    देर रात खाना खाने वालों में खाने-पीने से जुड़ी दूसरी अनियमितताएं आ जाती हैं। ऐसे लोगों को नींद से जुड़ी भी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं।

    अगर देर रात खाना खाते हैं, तो इससे पाचन शक्ति पर असर पड़ता है। दरअसल खाने के बाद कोई एक्टिविटी नहीं होती है और सीधे बेड पर जाते हैं। ऐसे में एसिडिटी, ब्लोटिंग आदि की समस्या हो सकती है।

    एक रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जो लोग देर रात खाना खाते हैं उनमें हाइपरटेंशन होने की संभावना भी बढ़ती है।

    लेट नाइट खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। दरअसल समय पर न खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। जिससे कैलोरी सही से बर्न नहीं होती। इसी वजह से वजन बढ़ने लगता है।