Mosquito Protection Tips, Lifestyle News
मच्छर से बचाव के घरेलू टिप्स (Social Media)

गर्मी का मौसम में अक्सर मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है इससे बचने के लिए आपको कई उपाय के बारे में आज बताएंगे।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
पूरे उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी का दौर (Summer Season) शुरू हो चुका हैं, और शाम होते ही घर में मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता हैं। वैसे तो, मार्केट में मच्छर भगाने के लिए कॉइल से लेकर कई तरह के लिक्विड स्प्रे के साथ ही क्रीम व लोशन भी मौजूद हैं, लेकिन ये सेहत के लिहाज से थोड़े नुकसानदायक हो सकते हैं। खासतौर पर जिन घरों में बच्चे हो वहां पर कॉइल जलाना सही नहीं रहता हैं। कुछ लोगों को कॉइल के धुएं और मच्छर दूर रखने वाली क्रीमों और लोशन से एलर्जी भी हो जाती हैं। ऐसे में आइए जानें मच्छर भगाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

1- एक्सपर्ट्स के अनुसार, मच्‍छरों को दूर भगाने का सबसे आसान तरीका है कपूर (Camphor)। जी हां, कपूर की महक जितनी अच्‍छी होती है, मच्‍छरों को भगाने में भी ये काफी असरदार होती हैं। इसलिए शाम होते ही आप कपूर जलाएं।

2- मच्छरों से बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका है कि हमेशा मच्छरदानी का यूज करना चाहिए। इसके अलावा मच्छर भगाने के पुराने नुस्खों की बात करें तो लोग काफी पहले से नीम के पत्तों का इस्तेमाल करते हुए आ रहे हैं। आप नीम की पत्तियों को सुखाकर रख लें और इसे जला दें। इसके धुएं से मच्छर तो भाग ही जाते हैं, साथ ही अन्य बैक्टीरिया का भी सफाया हो जाता है।

3- अगर घर में मच्‍छरों का आना नहीं रुक रहा तो आप नीम (Neem) के पत्‍तों को जलाकर धुआं करें। ऐसा करने से मच्‍छर आसानी से दूर भाग जाएंगे। आप नीम ऑयल का भी इस्‍तेमाल कर दें।

4- मच्छर भगाने के लिए आप घर में स्प्रे तैयार कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले लहसुन की कुछ कलियां लेकर अच्छी तरह से कूट लें और इसे पानी में डालकर उबाल लें। अब इस पाने को छानकर स्प्रे बोतल में डाल दें। इस स्प्रे को घर के कोनों, पेड़-पौधों के आसपास यानी ऐसी जगहों पर छिड़कें जहां पर मच्छर इकट्ठा होते हो।

5-टी ट्री ऑयल (tea tree oil) की मदद से आप मच्‍छर या कीड़ों को खुद से दूर रख सकते हैं। इसके लिए आप इसे भी अपने क्रीम लोशन में लगाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर मच्‍छर काट ले तो जलन को शांत करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।