Street Food, Cancer, Health News
स्ट्रीट फूड्स खाने से नुकसान ( डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत डिजिटल टीम : अधिकतर लोगों को स्ट्रीट फूड (Street Food) खाना खूब पसंद होता है और कुछ लोग तो इसके दीवाने होते हैं। जिक्र होते ही मुंह में पानी आ जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन स्ट्रीट फूड की चीजों को बनाने में जो तेल इस्तेमाल होता है, वह हमारे हेल्थ (Health) के लिए कितना खतरनाक होता है?

बार-बार तले जाते है चाट-पकौड़े

क्योंकि, ज्यादातर स्ट्रीट फूड की दुकानों पर लागत बचाने के लिए एक ही तेल को बार-बार उपयोग करते है। इसमें बार-बार चाट, पकौड़े, समोसे आदि तले जाते रहते हैं। एक ही तेल का इतनी बार गर्म करना, ठंडा करना और री-यूज करना उसकी क्वालिटी को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आइए जान लें। ये हमारे हेल्थ के लिए कितना नुकसानदायक है?

सेहत के लिए है खतरनाक

रिसर्च के अनुसार, तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें एक हानिकारक रसायन बनता है जिसे एडलेहाइड कहते है। यह एक प्रकार का विषैला पदार्थ होता है जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे तेल का नियमित सेवन करने से कई प्रकार के कैंसर, खासकर फेफड़ों और आंतों का कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए बार-बार गर्म किए गए तेल का इस्तेमाल ना करें। हमेशा ताजा और शुद्ध तेल ही इस्तेमाल में लाएं अपने भोजन के लिए।

Street Food, Health

स्ट्रीट फूड बनता है कैंसर का कारण (Google News)

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो भी आपको बचे हुए तेल इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बार-बार गर्म होने की वजह से तेल में फ्री फैटी एसिड और रेडिकल रिलीज होने लगते हैं, जिसके सेवन से ब्लड प्रेशर तेजी से अनियंत्रित हो सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, बचे हुए तले को फिर से इस्तेमाल करने से आपको मोटापे की शिकायत भी हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आप बचे हुए तेल से बने भोजन का सेवन का करते है, तो इससे आप डायबिटीज के भी शिकार हो सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि जितना हो सके यूज्ड ऑयल का इस्तेमाल करने से बचे।

पेट और गले में होती है जलन

अगर तेल को बार-बार गर्म किया जाता है तो उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। अगर आपको पेट और गले में जलन महसूस होती है तो इसका कारण खाना बनाने वाला तेल भी हो सकता है। अगर आपको सामान्य से अधिक एसिडिटी का अनुभव होता है तो जंक और डीप फ्राई फूड्स खाने से बचें। यदि इससे गले और पेट में जलन में आराम मिलता है तो इसका जवाब आपके पास है कि आपको क्या करना है।

कई शोधों से पता चला है कि जब एक ही तेल को बार-बार गर्म किया जाता है, तो उसमें फ्री रेडिकल्स नामक हानिकारक पदार्थ बनते है। ये हमारी ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ा देते है।