घने कोहरे के मौसम में यात्रा के दौरान ‘इन’ बातों का रखें ख्याल, रहेंगे एकदम तंदुरुस्त

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: साल के आखिरी महीने (Year Ender) के गुजरने के साथ ही उत्तर भारत में घने कोहरे (Dense Fog) और शीतलहर का प्रकोप जारी है। दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में घने कोहरे की चादर देखने को मिल रही है। भारत में 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक का समय काफी ठंडा होता है, जिसमें कोहरा, धुंध और शीतलहर का कहर कई राज्यों में चरम पर होता है।  

ऐसे में कोहरे में घर से बाहर निकलना बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आप भी अक्सर घने कोहरे के बीच सफर करते हैं तो ऐसे में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है? आइए जानें इस बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोहरे में बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े जैसे टोपी या स्कार्फ, स्वेटर, ग्लव्स, मोजे और जूते जरूर पहनें। कपड़े हमेशा उतने ही पहनें जितने में आप आरामदायक महसूस करें। बहुत चुस्त वुलेन पहनने से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और आप खुद में असहज महसूस कर सकते हैं।

सर्दियों में विजिबिलिटी कम होने पर दुर्घटनाएं बहुत होती हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करें। इससे आप सुरक्षित रहेंगे। हो सके तो अपनी गाड़ी, बाइक या हेलमेट पर रेडियम टेप लगाएं।

कोहरे में धुएं और प्रदूषण के पार्टिकल्स होते हैं, जो आपके नाक और मुंह के जरिए आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में खुद को इससे बचाने के लिए कोहरे में निकलते समय मास्क जरूर पहनें।

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मास्क बहुत चुस्त या फिर बहुत ढीला न हो। टाइट होने पर सांस लेने में दिक्कत होगी और ढीला होने पर प्रदूषक शरीर के अंदर प्रवेश कर सकते हैं, इसलिए फ्लैक्सिबल मास्क पहनें। इसके अलावा, कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें। घर से निकलने से पहले आपका पेट भरा हुआ होना चाहिए। यानी खाना खाकर निकलें। इससे आप पर सर्दी का असर कम होगा।

बाहर निकलने से पहले बॉडी को किसी माइल्ड मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज  जरूर करें। इससे स्किन डैमेज होने से बचेगी और इसमें रूखापन नहीं आएगा। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप अपने सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं।