uday samant
File Photo

    Loading

    मुंबई. राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Minister Uday Samant) ने सोमवार को घोषणा की कि बड़े शहरों में जगहों की तंगी देखते हुए राज्य सरकार वर्टिकल यूनिवर्सिटी (Vertical University) खोलने पर विचार कर रही है और इसका खाका लगभग तैयार कर लिया गया है। सामंत ने यह महत्वपूर्ण घोषणा नवभारत के चौथे एजुकेशन अवार्ड समारोह में किया जिसमें उन्होंने राज्य भर के 50 शिक्षाविदों और तकनीकी संस्थानों को उल्लेखनीय कार्य करने के एवज में पुरस्कार प्रदान किया।

    मुंबई के होटल ऑर्किड (Hotel Orchid) में आयोजित भव्य समारोह में एजुकेशन सेक्टर के दिग्गजों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्टिकल यूनिवर्सिटी प्रायोगिक तौर पर चार शहरों मुंबई, ठाणे, नागपुर और पुणे में खोले जाएंगे जहां विश्वविद्यालय के मानदंडों के अनुसार जमीन उपलब्ध नहीं है और इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। राज्य भर से आये शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए सामंत ने कहा कि इन बड़े शहरों में विश्वविद्यालय के लिए कम से कम 10 से 15 एकड़ जमीन की जरूरत होती है जिससे समस्या खड़ी होती है। पर वर्टिकल यूनिवर्सिटी में कम जगह में ऊंची ऊंची इमारतों में वर्ल्ड क्लास स्तर के पाठ्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे, जिससे शिक्षा का स्तर ऊपर उठेगा।

    मुंबई विश्वविद्यालय के विकास के लिए 200 करोड़ रुपए 

    उच्च शिक्षा मंत्री ने मुंबई विश्वविद्यालय के विकास के लिए 200 करोड़ रुपए दिए जाने की बात कही ताकि इसे अपग्रेड किया जा सके और उसकी ख्याति विश्व स्तर पर फैल सके। क्लस्टर यूनिवर्सिटी पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि कई कॉलेजों सरकार ने स्वायत्तता दी है ताकि वे शिक्षा के क्षेत्र में वे बेहतर कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि जे जे स्कूल ऑफ आर्ट्स को सरकार यूनिवर्सिटी का दर्जा देने पर विचार कर रही है।

    मेडिकल एजुकेशन में बढ़ेगी निजी भागीदारी : अमित देशमुख

    नवभारत एजुकेशन अवार्ड के दूसरे सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं राज्य के मेडिकल शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने कहा कि मेडिकल सेक्टर को प्रोत्साहन देने के लिए पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप पर नीति बनाने पर राज्य सरकार विचार कर रही है। इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। अमित देशमुख ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए इस सेक्टर के सभी संस्थानों को एक साथ आना होगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी राज्य है और सरकार इसे प्रमोट करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है।