पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन भाजपा में शामिल

Loading

– विनय कुमार

टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Laxman Sivaramakrishnan) ने राजनीति में कदम रख दिया है। लक्ष्मण क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ़ 17 साल और 118 दिन की उम्र में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटरों में से एक हैं। पूर्व स्पिनर और  बेहतरीन कमेंटेटर लक्ष्मण ने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए।

लक्ष्मण के करियर का सबसे ख़ास उपलब्धि रहा की चैंपियनशिप क्रिकेट विजेता टीम का हिस्सा बनना। उस टूर्नामेंट में लक्ष्मण एक सितारा बनकर सामने आए थे, क्योंकि उन्होंने  10 विकेट झटके थे। यह उपलब्धि टूर्नामेंट में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा था। 

लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने 1983 से 1986 तक के सिर्फ़ तीन साल के छोटे से करियर में 9 टेस्ट  और 16 एकदिवसीय मैच खेले और 26 टेस्ट और 15 ODI विकेट लेने में सफल रहे। 

खेल से संन्यास लेने के बाद लक्ष्मण शिवरामकृष्णन बताैर कंमेटेटर कहीं ज़्यादा मशहूर हुए। लक्ष्मण ने साल 2000 से कमेंटेटर के तौर पर मैदान में नजर आ रहे हैं।

राजनीति में कदम रखने के अपने फैसले के बारे लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ने कहा कि वह राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हुए एक क्रिकेटर के रूप में प्रशंसकों और प्रबंधन की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। लेकिन वह अपने राज्य, पार्टी, देश के लिए कुछ बेहतर करने की पूरी कोशिश करेंगे।”

लक्ष्मण ने यह भी कहा कि उन्होंने अपने जीवन के बहुमूल्य 40 साल खेल से प्यार में लगा दिया। खेलने में 20 साल और कमेंट्री और कोचिंग में 20 साल दिए हैं। अब उनके उस जुनून से अलग एक नए क्षेत्र में चुनौती लेने का समय है ।

शिवरामकृष्णन ने एक अंग्रेज़ी अख़बार से कहा, “मैंने 20 साल क्रिकेट खेला और अगले 20 साल तक कमेंट्री और कोचिंग की। मुझे जिस खेल से प्यार है, उसके साथ यह 40 साल है। अब मैं जीवन में विभिन्न चुनौतियों को देख रहा हूं। चेन्नई, मेरा शहर और तमिलनाडु, मेरा राज्य मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है और मैं अपने शहर और राज्य के विकास के लिए काम करना चाहता हूं। ” 

उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि मैं एक क्रिकेटर के रूप में अपनी प्रतिभा और अपने प्रशंसकों की उम्मीदों के साथ न्याय नहीं कर सका। मैं राजनीति में उस प्रतिबद्धता को पूरा करूंगा। मैं पार्टी, राज्य, देश और लोगों के लिए अपनी क्षमता के अनुसार काम करना चाहता हूं। मैं अपनी दूसरी पारी में उन्हें निराश नहीं करूंगा।”