ताज़ा हुए इंग्लैंड को बांग्लादेश से मिले 2 पुराने ज़ख़्म, वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 5वीं बार उसके साथ हुआ ऐसा उलटफेर

Loading

विनय कुमार

नई दिल्ली: ICC ODI World Cup 2023 का 13वां मुकाबला बीते रविवार, 15 अक्टूबर को इंग्लैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला गया। इस सीजन का अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर हुआ। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से धूल चटा दी। 

इस मैच में टॉस इंग्लैंड ने जीता और Afghanistan को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। अफ़ग़ानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 284 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 285 raon का टारगेट दिया। लेकिन, चेज़ करने मैदान में उतरी इंग्लैंड की टीम। अफ़ग़ानिस्तान की घातक गेंदबाज़ी के सामने टिक नहीं सकी और 40.3 ओवर में 215 के स्कोर पर ढेर हो गई। गेंदबाजों में मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने 3-3 विकेट लिए। मोहम्मद नबी ने 2, फजलहक़ फारूकी ने 1 और नवीन उल हक़ ने 1 विकेट चटकाए। 

वर्ल्ड कप के इतिहास में पांचवीं बार ऐसा उलटफेर देखने को मिला है। पहली बार जिंबाब्वे ने ऐसा कारनामा किया था। आपको याद दिला दें कि यह पांचवां मामला है जब वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में इंग्लैंड की टीम उलटफेर का शिकार हुई है। 

इससे पहले इंग्लैंड को जिम्बाब्वे से एक बार, आयरलैंड से एक बार,  बांग्लादेश से दो बार और अब ताज़ातरीन अफ़ग़ानिस्तान से ज़ख़्म मिला है। इंग्लैंड की टीम के साथ पहली बार उलटफेर ICC ODI World Cup, 1992 में हुआ था, जब जिम्बाब्वे ने उसे 9 रनों से मात दी थी। हैरत की बात तो ये है कि उस मुकाबले में जिम्बाब्वे ने इंग्लैंड को जीत के लिए 135 रन का थी दिया था, लेकिन चेज़ का रही इंग्लैंड को जिंबाब्वे ने 125 पर ढेर कर दिया था। 

और, उसके बाद उसी सीजन में बांग्लादेश ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराकर उस  सीजन से बाहर का रास्ता दिखा दिया था और इंग्लैंड का फाइनल खेलने का सपना अधूरा रह गया था। अभी वह ज़ख़्म सूखा भी नहीं था कि ICC ODI World Cup, 2015 में बांग्लादेश से इंग्लैंड को उसी बेदर्दी का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ जिस मैच को हर हाल में जीतना था, उस मैच में धुरंधरों से भरी पड़ी इंग्लैंड की टीम को धूल चटनी पड़ी। वनडे वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी बार बांग्लादेश ने इंग्लैंड को टूर्नामेंट से बाहर कराया। 

वनडे वर्ल्ड कप का इतिहास बताता है कि इंग्लैंड पहली बार अफगानिस्तान से हारी है। जबकि, अफगानिस्तान की यह वनडे वर्ल्ड कप की दूसरी जीत है। 

ENG vs AFG ODI World Cup, 2023 Arun Jaitley Stadium, Delhi के इस मैच के नायक रहे अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज, जिन्होंने 57 गेंदों में 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से 80 रनों की शानदार पारी खेली। उनके अलावा इस मैच को अपनी मुट्ठी में लेने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने।