T20 World Cup 2024, Indian captain Rohit Sharma, Head Coach Rahul Dravid, Indian Cricket Team, Zaheer Khan
T-20 विश्व कप में इन 10 खिलाड़ियों की जगह पक्की

Loading

बेंगलुरु : अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे T-20 मैच (T20 World Cup 2024) को सुपर ओवर में शानदार तरीके से जीतने के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आगामी टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की घोषणा के बारे में एक बड़ा संकेत दिया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इशारे ही इशारे में इस बात की जानकारी दी है कि विश्व कप में खेलने के लिए 25 से 30 खिलाड़ियों का पुल तैयार किया जा रहा है, जिसमें से 8 से 10 खिलाड़ी पहले से ही तय हैं, जिनको विश्व कप खेलने वाली टीम में अवश्य रखा जाएगा।

रोहित शर्मा ने सवालों के जवाब के दौरान इस बात का खुलासा किया कि T-20 विश्व कप के लिए अभी भी कोई टीम तय नहीं की गई है, लेकिन दिमाग में यह पता है कि उस टीम में 8 से 10 खिलाड़ी कौन-कौन होंगे, जो जरूर चुने जाएंगे। 

कोच राहुल द्रविड़ का प्लान

वहीं भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद कहा कि जून में होने वाले T-20 विश्व कप के लिए कई विकल्प मिल गए हैं। भारत में पिछले साल वनडे विश्व कप के बाद अब तक 11 T-20 मैच खेले हैं। कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने के कारण टीम प्रबंधन ने जितेश शर्मा और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों को आजमाया। इससे हमारे पास विकल्पों की संख्या बढ़ गई है। राहुल द्रविड़ ने कहा कि विश्व कप के पहले हमारे पास कई विकल्प हैं। हमें कुछ और पहलुओं पर काम करना होगा, जिस पर हम तेजी से कार्य योजना बनाकर चलने वाले हैं।

सबको खुश करने की गारंटी नहीं

इतना ही नहीं रोहित शर्मा ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि विश्व कप की टीम में सभी खिलाड़ियों को खेलने का मौका नहीं मिलेगा, लेकिन हमारा खेल पूरी तरह से पेशेवर तरीके से होगा। जब हम वनडे विश्व कप खेल रहे थे, तब हमने T-20 विश्व कप के कई लड़कों को आजमाया था, उन्होंने अच्छा खेला। लेकिन जब टीम की घोषणा हो गई तो वह बाहर रह गए। यह उनके लिए यह निराशाजनक था, लेकिन हम सबको खुश नहीं रख सकते हैं। रोहित शर्मा ने यह भी स्पष्ट किया कि प्रबंधन पिच के अनुसार मैच में खेलने वाले 11 खिलाड़ियों का चयन करता है। वेस्टइंडीज में अधिकांश मैच होने वाले हैं, जहां पिच धीमी है। ऐसे में टीम की जरूरत के अनुसार खिलाड़ी चुने जाएंगे।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि वर्ल्ड कप के लिए पूरा स्क्वॉड तो नहीं, लेकिन 8-10 खिलाड़ी उनके दिमाग में हैं। रोहित ने कहा कि हमने 15 सदस्यीय टीम तो फाइनल नहीं की है, लेकिन हमारे दिमाग में 8-10 खिलाड़ी पहले से चल रहे हैं। इसलिए हम कंडीशन के हिसाब से अपना कॉम्बीनेशन बनाएंगे। वेस्टइंडीज़ में कंडीशन स्लो हैं इसलिए हम उस हिसाब से चुनेंगे।

शायद ये हैं रोहित के दिमाग में पक्के 

रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह का सेलेक्शन पक्का माना जा रहा है, बाकी स्थानों के लिए खिलाड़ी जोर लगाएंगे।

ज़हीर खान का दावा

वैसे पूर्व तेज गेंदबाद ज़हीर खान का मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप टीम में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की जगह पक्की रहेगी। इसके अलावा मोहम्मद शमी विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे और वह भारत के लिए एक्स फैक्टर भी साबित हो सकते हैं। इसके अलावा अर्शदीप सिंह का भी टीम में चुना जाना लगभग तय है।  ऐसे में उम्मीद है कि इन्हीं 20 खिलाड़ियों में से फाइनल टीम चुनी जाएगी। हालांकि खिलाड़ियों का चयन आईपीएल के फॉर्म पर भी निर्भर होगा।

1. रोहित शर्मा, 2. शुभमन गिल, 3. विराट कोहली, 4. यशस्वी जायसवाल, 5. ईशान किशन, 6. तिलक वर्मा, 7. रिंकू सिंह, 8. सूर्यकुमार यादव, 9. हार्दिक पांड्या, 10. जितेश शर्मा, 11. शिवम दुबे, 12. कुलदीप यादव, 13. रवि बिश्नोई, 14. अक्षर पटेल 15. जसप्रीत बुमराह, 16. मोहम्मद शमी, 17. मोहम्मद सिराज, 18. अर्शदीप सिंह, 19. संजू सैमसन, 20. मुकेश कुमार।