ओवल मैदान की पिच का मिजाज़ जानिए, किसका पलड़ा है इस मैदान पर भारी और मौसम देगा किस-किस का साथ

    -विनय कुमार 

    आमतौर पर देखा गया है कि इंग्लैंड में जब भी टेस्ट मैच होता है, बारिश कुछ न कुछ खलल जरूर दिखा जाती है। कई बार तो मैच भी धुल जाता है। लेकिन, एक बात ये भी है कि यहां मौसम क्रिकेट के लिए बेहतरीन बना रहता है। ये भी है कि आसमान में छाए बादल मैदान पर चल रही गेंदबाजी और बल्लेबाजी के में टीमों की किस्मत खोल देते हैं, तो बिगाड़ भी देते हैं।  भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच ‘ओवल’ के मैदान में (Oval Test Match IND vs ENG, 2021) 2 सितंबर से शुरू होगा। आइए जानें ओवल टेस्ट के दौरान क्या कहता है मौसम का अनुमान- 

    1. कैसा रहेगा मौसम

    क्रिकेटप्रेमियों को यह जानकार सकून मिलेगा कि इस मैच के पाए के 4 दिन तक बारिश होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। लेकिन, मैच के आखिरी, यानी पांचवें दिन दोपहर के बाद बारिश का अनुमान है। बात भी सही है। मैच इंग्लैंड में हो और बिना बारिश के खत्म हो जाए, ऐसा विरले ही होता है। हो सकता है, अगर आसमान मेहरबान रहा तो पांचवां दिन भी साफ गुजर जाए। यूं तो टेस्ट क्रिकेट में अमूमन आखिरी दिन निर्णायक साबित होता है, और इस आखिरी दिन के अंतिम के सेशंस में हमने कुछ शानदार रोमांचक खेल भी देखे हैं।

    अनुमान के मुताबिक, पांचवे दिन बारिश की संभावना है और बाकी के शुरुआती 4 दिनों तक आकाश में बादल छाए रहेंगे। ऐसे में दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है। और इस दरम्यान मौसम के अनुमान के अनुसार, यहां का तापमान 19 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

    2. ओवल मैदान की पिच रिपोर्ट

    ओवल स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों को मदद करती है और यहां की पिच पर बडे़ स्कोर के मैच भी यहां खेले गए हैं। अब तक खेले गए 3 टेस्ट मैचों में फ्लॉप रहे भारतीय बल्लेबाज इस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन चाहें तो कर सकते हैं। लेकिन, शुरुआत में उनको बड़ा संभाल कर खेलना होगा, क्योंकि मौसम के मुताबिक पिच का मिजाज गेंदबाजों के माकूल होगी। और मैच शुरू होने के बाद धीरे-धीरे पिच के मिजाज़ का रुख़ बल्लेबाजी को मदद करेगा।एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, ओवल मैदान की पिच कुछ समय बाद धीमी हो जाती है। ऐसे में दूसरे दिन से यहां की पिच स्पिन गेंदबाजों को साथ दे सकती है।

    3. इस मैच की भविष्यवाणी जानें

     भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल के मैदान में खेले जाने वाला सीरीज का चौथा मैच दोपहर 3.30 बजे शुरू होगा। आप इस मैच को ‘SONY SPORTS Network’ पर देख सकते हैं। इसके अलावा, मोबाइल फोन पर Sony Liv या ‘Jio TV’ App पर देख सकते हैं। 

    इंग्लैंड की टीम यहां हर हाल में भारत को हराना चाहेगी। अगर इंग्लैंड जीतने में कामयाब रहता है तब, उसके बाद भारत का सीरीज में अंतिम मैच में वापसी मुश्किल ही है। अगर टीम इंडिया के कप्तान  विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) अपने आलोचकों का मुंह बंद करना चाहते हैं, तो उन्हें सीरीज में जीत हासिल करनी होगी। साथ ही, अपने बल्ले का करिश्मा भी दिखाना होगा।  

    गौरतलब है कि, अब तक खेले गए मैचों में से पहले के दो टेस्ट मैचों में भारत बहुत कम अंतर से आगे रहहै। जबकि, जबकि इंग्लैंड की टीम ने लीड्स के हेडिंग्ले के मैदान में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत को एक पारी और 76 रनों से हराया था और बहुत बड़ी जीत दर्ज की थी।