मुश्किल पिच पर फिसड्डी हुए दिल्ली कैपिटल्स के ‘शेर’, ‘इस’ खिलाड़ी ने मारी दहाड़

    -विनय कुमार 

    आईपीएल 2021 के क्वालिफायर-2 (IPL Qualifier-2 KKR vs DC 2021) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबला हुआ। मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर आया और सांसें थम देने वाले मौके पर KKR ने बाज़ी मार ली। मुकाबला आरंभ होने से पहले दिल्ली कैपिटल्स (DC) का पलड़ा भारी नज़र आ रहा था, क्योंकि टीम पूरे IPL 2021 सीजन में युवा खिलाड़ियों के साथ जोश में खेलते नजर आई। लेकिन, मुश्किल पिच में पहले बल्लेबाजी करने मैदान ए जंग में उतरे  दिल्ली कैपिटल्स (DC) के शेर ढेर होते चले गए।

    यहां की पिच इस मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार थी। ऐसे में जब दिल्ली कैपिटल्स (DC) की बल्लेबाजी की पारी थी, तब टीम के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) लगातार DC के कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के साथ मिलकर शायद यह रणनीति तय कर रहे थे कि किसी तरह बिना विकेट खोए पहले कुछ रन धीमी गति से बनाए जाएं और उसके बाद आखिरी के कुछ ओवरों में गेंदबाजों की गेंद पर टूट पड़ें। यहां तक कि पहले 6 ओवर की बल्लेबाजी खत्म होने के बाद मिले ब्रेक में भी कप्तान ऋषभ पंत अपनी टीम के बल्लेबाजों के साथ चर्चा करते नजर आए। लेकिन, जब कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के धाकड़ युवा सलामी बल्लेबाज़ वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने DC से मिले टारगेट को चेज़ करते हुए विस्फोटक अंदाज में तेजी से रन बना, तो उन्होंने अपने रुख से साफ कर दिया कि पिच भले ही मुश्किल हो, लेकिन आपको तेज रन बनाने का ही मजबूत इरादा रखना चाहिए, ताकि टीम पर दवाब में ना आए।

    वेंकटेश अय्यर ने उड़ाए ऋषभ पंत की पलटन के होश

    दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ी कठिनाई से 20 ओवर का सामना किया और 5 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने बनाए, 39 गेंदों में 36 रन। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शाॅ (Prithvi Shaw) ने 12 गेंदों में 18 रन बनाए और चलता कर दिया गए। मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) ने 23 गेंदों में 18 रन बनाए। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के बल्ले से 27 गेंदों में नाबाद 30 रन निकले। शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer) ने 10 गेंदों में 17 रन बनाए। इस तरह बड़ी मुश्किल से दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम 135 के स्कोर तक पहुंची और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को जीत के लिए 136 का टारगेट दिया। जिसके बाद मान जा रहा था कि इस मुश्किल पिच पर कप्तान ऋषभ पंत के घातक गेंदबाज KKR के बल्लेबाजों के दांत खट्टे कर देंगे और मैच अपनी मुट्ठी में कर लेंगे। लेकिन, KKR के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने अपनी टीम को IPL 2021 के फाइनल के लिए सलामी दे दी। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए इस मुश्किल पिच को आसान बना लिया।

    ठोकी जानदार हाफ सेंचुरी 

    वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने पिच पर आते ही दिल्ली कैपिटल्स (DC) के गेंदबाजों पर अपने बल्ले का जोर दिखाना शुरू किया। उनके इरादे इसी मुश्किल पिच पर पहले बल्लेबाजी कर गए दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बल्लेबाजों से बिलकुल अलग थे। उन्हें इस बाटनी आभास हो चुका था कि इस पिच पर खेलना कठिन हो सकता है, लेकिन उन्होंने इस सीजन में बनी बनाई अपनी फॉर्म के मुताबिक खेलने का फैसला किया। जिसका परिणाम यह निकला कि उन्होंने अपने IPL के इतिहास में तीसरी हाफ सेंचुरी ठोक दी। इस मुकाबले में टारगेट को चेज़ करते हुए वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने 41 गेंदों में 55 रनों की 

    बेहतरीन पारी खेली। इस विस्फोटक पारी में 4 जानदार चाैके और 3 शानदार छक्के भी शामिल रहे। उन्होंने आउट होने से पहले अपनी सलामी बल्लेबाजी के जोड़ीदार शुबमन गिल (Shubman Gill) के साथ पहले विकेट के लिए 96 रनों की पार्टनरशिप की और अपनी टीम की जीत की मजबूत नींव रख दी। उनके आउट होने के बाद बचा-खुचा काम शुबमन गिल ने कर दिया। गिल ने 46 रन बनाए और अपनी टीम को बेहद करीब भी ले गए।

    हालांकि, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को आसानी से जीत नहीं मिली। यह अहम मुकाबला अंतिम 4 ओवर में रोमांचक हो गया, जब KKR ने 7 रन के अंदर 6 विकेट गंवा दिए थे। अंतिम ओवर में KKR को जीत के लिए 7 रनों की जरूरत थी। ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) ने छक्का ठोककर अपनी टीम को जीत दिला दी और इस छक्के के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) IPL 2021 Finals में पहुंच गई।