Gujarat Giants
PTI Photo

Loading

अहमदाबाद. बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन के कारण मुंबई इंडियंस का आईपीएल में पहला मैच हारने का सिलसिला जारी रहा जबकि शुभमन गिल ने गुजरात टाइटंस के कप्तान के तौर पर छह रन से जीत के साथ पदार्पण किया । दो साल में आईपीएल का पहला मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट लिये जिसकी मदद से मुंबई इंडियंस ने गुजरात को छह विकेट पर 168 रन पर रोक दिया । बुमराह के शानदार प्रदर्शन को हालांकि बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला । तिलक वर्मा और नये कप्तान हार्दिक पंड्या पूरी तरह से नाकाम रहे और मुंबई नौ विकेट पर 162 रन ही बना सकी । उसे आखिरी पांच ओवर में 43 रन चाहिये थे और उसके सात विकेट बाकी थे ।

मुंबई ने आईपीएल में आखिरी बार पहला मैच 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीता था । राशिद खान ने चार ओवर में 23 रन दिये और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला । अनुभवी मोहित शर्मा ने 32 रन देकर दो विकेट लेते हुए विविधता से मैच का पासा पलट दिया । स्पेंसर जॉनसन ने 25 रन देकर और उमेश यादव ने 32 रन देकर दो दो विकेट लिये । जॉनसन ने 19वें ओवर में और उमेश ने आखिरी ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी की । मुंबई के कप्तान हार्दिक सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे जो समझ से परे है । उन्होंने आखिरी ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया लेकिन उमेश ने उन्हें आउट करके मुंबई की हार तय कर दी ।

इससे पहले रोहित शर्मा ने 29 गेंद में 43 और डेवाल्ड ब्रेविस ने 38 गेंद में 46 रन बनाये । वहीं गुजरात के लिये बायें हाथ के युवा बल्लेबाज बी साइ सुदर्शन ने 39 गेंद में 45 रन बनाये जबकि राहुल तेवतिया ने 15 गेंद में 22 रन की पारी खेली । मुंबई के आक्रमण की धुरी बुमराह रहे जो कमर के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण पिछली बार एक भी मैच नहीं खेल सके थे । उन्होंने 17वें ओवर में डेविड मिलर और सुदर्शन को तीन गेंद के भीतर आउट किया ।

इससे पहले मुंबई के नये कप्तान पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया । पंड्या ने बुमराह की बजाय खुद गेंदबाजी की शुरूआत की और रिधिमान साहा (19) ने उन्हें आफ साइड पर चौका जड़ा । गुजरात के नये कप्तान शुभमन गिल ने भी पंड्या को एक चौका जड़ा और इस ओवर में 11 रन बने । गुजरात की शुरूआत बेहद मजबूत रही । चौथे ओवर में हालांकि बुमराह ने आते ही मुंबई को सफलता दिलाई और यॉर्कर पर साहा को बोल्ड किया । शम्स मुलानी को गिल ने कवर में चौका जड़ा और डीप स्क्वेयर लेग में छक्का भी लगाया ।

पीयूष चावला ने पहला ओवर किफायती डाला । पावरप्ले में गुजरात ने 47 रन बनाये और एक विकेट भी गंवाया । गिल भी चावला की लय नहीं तोड़ सके । चावला ने गिल को डीप में रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया । दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी ने अजमतुल्लाह उमरजई (17) को आउट किया जबकि बुमराह ने डेविड मिलर और सुदर्शन को पवेलियन भेजा । (एजेंसी)