pat-cummins-india-vs-australia-mcg-boxing-day-test

आस्ट्रेलिया ने यह मैच आठ विकेट से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।

Loading

एडीलेड. पहले टेस्ट क्रिकेट (First Test Cricket) में भारत (India) की शर्मनाक हार में अहम भूमिका निभाने वाले आस्ट्रेलियाई (Australia) तेज गेंदबाज पैट कमिन्स (Pat Cummins) ने स्वीकार किया कि उन्हें यहां के जीवंत विकेट से मदद मिली और वह मेलबर्न में 26 दिसंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिये भी इसी तरह की पिच चाहते हैं। कमिन्स (Pat Cummins) ने 21 रन देकर चार और जोश हेजलवुड ने आठ रन देकर पांच विकेट लिये जिससे भारत अपने न्यूनतम स्कोर 36 रन पर आउट हो गया। आस्ट्रेलिया ने यह मैच आठ विकेट से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।

कमिन्स ने क्रिकेट.कॉम.एयू से कहा, ‘‘एमसीजी (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) पर एशेज टेस्ट (2017-18) और दो साल पहले भारत के खिलाफ टेस्ट मैच बेहद सपाट विकेट पर खेला गया था। ” उन्होंने कहा, ‘‘एक गेंदबाज के लिये पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये मैच का विकेट वास्तव में बहुत अच्छा था। उसमें मूवमेंट, तेजी और उछाल थी और उम्मीद है कि इस साल भी ऐसा विकेट होगा। ”

कमिन्स ने कहा, ‘‘जब गेंद और बल्ले के बीच अच्छी जंग की बात आती है तो एक खिलाड़ी ही नहीं एक प्रशंसक के तौर पर भी वे बहुत अच्छे विकेट थे। आपको लगता है कि अगर आप अपने कौशल का अच्छा उपयोग करते हैं तो मैच पर बड़ा प्रभाव छोड़ सकते हैं। ” कमिन्स ने पहले मैच में विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के कीमती विकेट लिये। भारतीय कप्तान के बच्चे के जन्म के लिये स्वदेश लौटने के कारण अब भारतीय बल्लेबाजी की मुख्य जिम्मेदारी पुजारा पर होगी।

पुजारा के विकेट के बारे में कमिन्स ने कहा, ‘‘विकेट से मदद मिल रही थी, ऐसा लग रहा था कि उसमें थोड़ा मूवमेंट था। हम उसकी (पुजारा) रक्षात्मक तकनीकी को चुनौती दे सकते हैं और विकेट में थोड़ा उछाल होने से निश्चित तौर पर मदद मिली। ”

आस्ट्रेलियाई उप कप्तान ने आफ स्पिनर नाथन लियोन की भी तारीफ की जिन्होंने पहली पारी में पुजारा के लिये अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि लायनो (नाथन लियोन) ने पहली पारी में उसके लिये बहुत अच्छी गेंदबाजी की। हमें उसके खिलाफ क्या रणनीति अपनानी है इसको लेकर हमारी राय स्पष्ट थी। हमने देखा कि हम लेग साइड में अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक खड़ा करके उसके स्टंप को निशाना बनाने की कोशिश कर सकते हैं। ”

कमिन्स ने कहा, ‘‘उसने पहली पारी में बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। हमने भी अच्छी गेंदबाजी की और स्कोर बोर्ड चलायमान नहीं रहने दिया। अगर वह बड़े स्कोर नहीं बना पाता है, तो मैच में हमारी पकड़ बनी रहती है। ” (एजेंसी)