Question on Virat Kohli's return to India, what did Steve Smith

विराट कोहली जनवरी 2021 में पिता बनने जा रहे हैं, इसलिए बाकी के 4 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करेंगे।

Loading

-विनय कुमार

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ (Border-Gavaskar Trophy Test Series, 2020-21) के 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के एडीलेड (Adelaide) में खेले गए पहले मैच में खेलने के बाद भारत लौट रहे हैं। विराट कोहली जनवरी 2021 में पिता बनने जा रहे हैं, इसलिए बाकी के 4 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) करेंगे।  

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले ही पैटर्निटी लीव (Paternity Leave) के लिए अप्लाई किया था, जिसे बीसीसीआई (BCCI) ने अप्रूव कर लिया था। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सीरीज छोड़कर भारत वापसी के फैसले को लेकर कई लोग आलोचना भी कर रहे हैं। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ(Steve Smith) ने विराट कोहली (Virat Kohli) के फैसले का समर्थन किया है।

स्टीव स्मिथ ने कहा- “बेशक विराट कोहली का लौटना टीम इंडिया के लिए बड़ा नुकसान है। सीरीज के बचे हुए मैचों में विराट कोहली का नहीं होना टीम के लिए बड़ी कमी है। पहले मैच की पहली इनिंग में जिस तरह से विराट ने बल्लेबाजी की, हमें उसे देखना होगा, वह शानदार फॉर्म में थे। और, उन्होंने पहली पारी में अपना क्लास दिखाया। पहले टेस्ट के बाद मैंने उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपकी यात्रा सुरक्षित हो। उम्मीद है आपके बच्चे के साथ सब कुछ अच्छा हो। मेरी शुभकामनाएं अपनी पत्नी को भी दें।”

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने कहा कि, इस बात में कोई संदेह की कोई गुंजाइश ही नहीं कि विराट कोहली (Virat Kohli) पर टीम में बने रहने को लेकर काफी प्रेशर रहा होगा, लेकिन दबाव के बाद भी अपने फैसले पर टिके रहना और पहले बच्चे के जन्म के समय घर जाने का फैसला लेना मुश्किल वाली बात है। विराट की ज़िन्दगी में बेशक यह बड़ी उपलब्धि है, ज़ाहिर है, वह इसे खोना नहीं करना चाहते हैं।”

ग़ौरतलब है कि ताज़ा सीरीज के पहले टेस्ट (Adelaide Test Match India-Australia, 2020) की पहली पारी में विराट कोहली ने टीम की तरफ़ से सर्वाधिक 74 रनों की शानदार पारी खेली थी।

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) से जब शेन वॉर्न (Shane Warne) की तरफ से दिए गए के सुझाव के बारे में पूछा गया कि, क्या लाल गेंद (Red Ball Cricket) की जगह हमेशा पिंक गेंद (Pink Ball Cricket) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ? इसपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा धाकड़ बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ ने असहमति जताई। 

स्मिथ ने कहा, “व्यक्तिगत तौर पर मुझे लगता है कि लाल गेंद (Red Ball) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मैं व्यक्तिगत तौर पर पिंक बॉल (Pink Ball) की बजाए लाल गेंद से खेलना ज़्यादा पसंद करूंगा।”