Virat Kohli's innings of 166* runs against Sri Lanka broke these records of 'God', set many more records

    Loading

    रविवार, 15 जनवरी को India vs Sri Lanka ODI Series, 2023 के तीसरे और अंतिम मैच में भारत के धुरंधर बल्लेबाज और क्रिक्रेट की दुनिया में रन मशीन के नाम से मशहूर विराट ‘किंग’ कोहली (Virat King Kohli) ने 166 रनों की लाजवाब पारी खेली और नॉट आउट रहे। इस मैच में उन्होंने अपने वनडे करियर की 46वीं सेंचुरी लगाई। 166 रनों की नाबाद पारी के साथ ही अंक नाम कुछ और ‘विराट’ कीर्तिमान जुड़ गए। आइए जानें :

     1. टूट गया ‘भगवान’ का यह कीर्तिमान

    Sri Lanka vs India 3rd ODI Match, 2023 में विराट ने शतक लगाते ही ‘God of Cricket’ कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के भारत की मिट्टी में 20 वनडे इंटरनेशनल सेंचुरी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। यह उनके करियर की देश में 21वीं सेंचुरी रही। 

    2. श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी के सचिन तेंडुलकर के रिकॉर्ड को भी किया ध्वस्त

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में श्रीलंका के खिलाफ 9 सेंचुरी ठोके थे, लेकिन इस मामले में बराबरी पर खड़े विराट कोहली (Virat Kohli) ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ10वीं सेंचुरी लगा दी और इस मामले में भी सचिन तेंडुलकर से आग निकल गए।  

    3. भारत की मिट्टी में Fastest ODI 150 Runs बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली ने अपने नाम किया। रविवार, 15 जनवरी को (Sri Lanka vs Virat Kohli 3rd ODI Match, 2023) विराट कोहली ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 106 गेंदों में 150 रन बना लिए थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली 109 गेंदों में भारत के मैदान में बनाए 150 रन के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर भारत में सबसे तेज़ 150 रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम।कर लिया। 

    4. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने देश में खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे तीसरे पायदान पर मौजूद साउथ अफ्रीका के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज़ जैक कैलिस के 5186 रन के आंकड़े से आगे निकल गए और तीसरे पायदान पर कब्ज़ा कर लिया। बीते रविवार की 166* रनों की पारी के साथ  भारत की मिट्टी में विराट कोहली के  वनडे क्रिकेट में 5200 रन पूरे हो चुके हैं।

    -विनय कुमार