Women's T20 World Cup 2023 India will have to avoid mistakes against England

    Loading

    गेकबेर्हा (दक्षिण अफ्रीका): पहले दो मैचों में दबाव की परिस्थितियां झेलने वाली भारतीय टीम को इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले महिला टी20 विश्व कप (Women’s T20 World Cup 2023 ) के मैच में किसी भी तरह की गलती करने से बचना होगा। विश्व की नंबर दो टीम इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने पर हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम नॉकआउट चरण में जगह बना लेगी। प्रत्येक ग्रुप से चोटी पर रहने वाली दो टीम सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

    भारतीय टीम (Team India) ने अपने पहले मैच में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को सात विकेट से जबकि दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से पराजित किया था। इन दो जीत से भारत सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफाई करने की मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। भारत की तरफ से पहले दोनों मैचों में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने अच्छा प्रदर्शन किया। इंग्लैंड के खिलाफ शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

    भारत की अंडर-19 विश्वकप विजेता टीम की कप्तान शेफाली वर्मा अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रही हैं। उंगली की चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाली स्मृति मंधाना अच्छी लय में दिख रही थी लेकिन पिछले मैच में वह भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। जेमिमा रोड्रिग्स को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी जबकि कप्तान हरमनप्रीत भी अभी तक बड़ा स्कोर नहीं बना पाई है। उनका उच्चतम स्कोर 33 है।

    भारतीय बल्लेबाजों को चार्ली डीन, सोफी एक्लेस्टोन और सारा ग्लेन की इंग्लैंड की स्पिन तिकड़ी का डटकर सामना करना होगा। भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा जिसकी टीम में एलिस कैप्सी जैसी युवा बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की।

    पूजा वस्त्राकर ने अब तक प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। वह रेणुका सिंह के साथ मिलकर नई गेंद का अच्छा उपयोग कर रही हैं। अनुभवी दीप्ति शर्मा ने भी अब तक अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है। भारतीय क्षेत्ररक्षण अभी तक अच्छा नहीं रहा है और इंग्लैंड के खिलाफ क्षेत्र रक्षकों की कोई भी गलती टीम को भारी पड़ सकती है। दूसरी तरफ इंग्लैंड भी भारत की तरह सेमीफाइनल में जगह बनाने का प्रबल दावेदार है। इन दोनों टीमों के समान अंक हैं लेकिन इंग्लैंड बेहतर नेट रन रेट के आधार पर शीर्ष पर काबिज है।

    टीम इस प्रकार हैं:

    भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे।

    इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), लॉरेन बेल, माइया बाउचियर, एलिस कैप्सी, केट क्रॉस, फ्रेया डेविस, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, कैथरीन साइवर-ब्रंट, नैट साइवर-ब्रंट, लॉरेन विनफील्ड -हिल और डैनी व्याट.

     मैच भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे शुरू होगा। (एजेंसी)