AAP MLA Amanatullah Khan
Photo: AAP MLA Amanatullah Khan/ Twitter

    नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के एक अदालत ने आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) को जमानत दे दी है। अमानतुल्लाह खान को कल दिल्ली पुलिस ने मदनपुर खादर में दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाए जाने के दौरान गिरफ्तार किया था।

    दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC ) ने कल मदनपुर खादर और धीरसेन मार्ग पर से अवैध और अस्थायी ढांचों को हटा दिया था। वहीं, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने रोहिणी और करोल बाग इलाके में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई की थी। उल्लेखनीय है कि, दिल्ली के तीनों नगर निगमों-  दक्षिण दिल्ली नगर निगम ,  उत्तरी दिल्ली नगर निगम  और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में बीजेपी का शासन है। 

    विधायक खान की एक दिन की हिरासत अवधि समाप्त होने पर उन्हें मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हिमांशु तंवर के समक्ष पेश किया गया था।  जहां अदालत ने दिल्ली पुलिस और आरोपी के वकील की दलीलें सुनने के बाद 50,000 रुपये के निजी मुचलके और इसी राशि की दो जमानत पर राहत प्रदान की।

     न्यायाधीश ने कहा कि आरोपी एक निर्वाचित जनप्रतिनिधि है और एक विधायक होने के चलते उनसे उम्मीद की जाती है कि वह कानून-व्यवस्था बरकरार रखने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जमानत पर रिहा किए जाने पर आरोपी के फरार होने की आशंका नहीं है।

     

     न्यायाधीश ने कहा, ”तथ्य यह है कि आरोपी को अब हिरासत में रखकर पूछताछ की आवश्यकता नहीं है और आरोपी की ओर से किए गए निवेदन तथा तथ्यों और परिस्थितियों पर विचार करते हुए जांच अधिकारी द्वारा आरोपी की न्यायिक हिरासत के लिए दायर आवेदन को खारिज किया जाता है और आरोपी अमानतुल्ला खान को जमानत दी जाती है।”

     दंगा करना और सरकारी काम में रुकावट डालने की धाराओं के तहत केस दर्ज

    बता दें कि, नगर निगम द्वारा शुरू बुलडोजर एक्शन का विरोध करने पर गुरुवार को आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। वहीं, उन पर MCD के एक्शन के दौरान दंगा करना और सरकारी काम में रुकावट डालने की धाराओं के तहत केस दर्ज हुआ है। सबसे पहले उन्हें हिरासत में लिया गया था और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। फिर कोर्ट में पेशी के बाद दिल्ली के तिहाड़ जेल भेजा गया था।