Delhi High Court to pronounce verdict on Arvind Kejriwal plea challenging his arrest on Tuesday

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) को सीएम पद से हटाने के मांग को लेकर हाईकोर्ट (Delhi High Court) में एक के बाद एक याचिकाएं दायर की जा रही है। आज 8 अप्रैल, 2024 को भी दिल्ली हाईकोर्ट में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के पूर्व मंत्री संदीप कुमार (Sandeep Kumar) की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई की जाने वाली है। इस याचिका में आम आदमी पार्टी से निलंबित और दिल्ली के पूर्व मंत्री संदीप कुमार ने अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने की मांग की है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीएम पद से हटाने की मांग को लेकर दायर जनहित याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगी। हालांकि हाई कोर्ट में पहले भी सीएम अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने के दो याचिकाएं दायर की गई थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

बता दें, दिल्ली शराब घोटाला (Delhi Liquor Scam) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तारी के बाद भी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने हुए हैं। वह ईडी की हिरासत से ही लगातार निर्देश जारी कर रहे हैं। इसी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिकाएं दायर की जा रही है, जिसमें केजरीवाल को उनके पद से हटाए जाने की मांग की जा रही है।

किसने दायर की याचिका?
इस मामले पर कोर्ट द्वारा दो याचिकाओं को खारिज किए जाने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट में एक और याचिका दायर हुई है। यह याचिका आम आदमी पार्टी से निलंबित और दिल्ली के पूर्व मंत्री संदीप कुमार ने दायर की है। संदीप कुमार को साल 2016 में कथित सीडी कांड मामले में आप ने पार्टी से बाहर निकाल दिया था।

आम आदमी पार्टी की सरकार के पूर्व मंत्री संदीप कुमार की ओर से दिल्ली हाई कोर्ट में दायर याचिका में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ वारंट जारी करने का दावा किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि ईडी की ओर से आबकारी नीति में गिरफ्तारी के बाद वह दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद संभालने में असमर्थ हो गए है।