bjp
Pic: ANI

    Loading

    गांधीनगर: गुजरात के पूर्व विधायक, कांतिलाल अमृतिया (Kantilal Amrutia) को बीजेपी ने मोरबी हादसे (Morbi accident) में लोगों को जान बचाने का इनाम दिया है। बीजेपी ने कांतिलाल को मोरबी से प्रत्याशी बनाया है। वहीं यहां से मौजूदा विधायक और सरकार में मंत्री रहे बृजेश मेरजा (Brijesh Merja) का पत्ता काट दिया गया है। बृजेश मेरजा पिछले विधानसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस से पाला बदलकर बीजेपी में आए थे।

    बीजेपी  ने गुजरात (Gujarat) में आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) में जिन 38 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है। उनमें मोरबी के विधायक (Morbi MLA) समेत राज्य के पांच मंत्री शामिल हैं। मोरबी के विधायक और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बृजेश मेरजा (Brijesh Merja) का नाम भाजपा द्वारा गुरूवार को जारी की गयी 160 उम्मीदवारों की सूची में शामिल नहीं है। गौरतलब है कि मोरबी में पिछले महीने पुल ढहने की घटना में 135 लोगों की मौत हो गयी थी। 

    मौजूदा मंत्रिमंडल से भाजपा ने राज्य के संसदीय एवं विधायी मामलों के मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री प्रदीप परमार, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बृजेश मेरजा, परिवहन राज्य मंत्री अरविंद रयानी तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री आर सी मकवाना को टिकट नहीं दिया है। त्रिवेदी से कुछ महीने पहले अहम राजस्व विभाग भी ले लिया गया था। भाजपा के जिन 38 विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है उनमें पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा 2017 से 2021 तक उनके मंत्रिमंडल का हिस्सा रहे सात विधायक भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि भाजपा ने सितंबर 2021 में रुपाणी तथा उनके पूरे मंत्रिमंडल को बदल दिया था। 

    मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में पूरी तरह नए मंत्रिमंडल का गठन किया गया था। पिछले मंत्रिमंडल के जिन सदस्यों को इस बार उम्मीदवार नहीं बनाया गया है उनमें पूर्व मुख्यमंत्री रुपाणी, पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और पूर्व मंत्री आरएस फालदू, भूपेंद्रसिंह चुडासमा, सौरभ पटेल, कौशिक पटेल, वासन अहिर और धमेंद्र सिंह जडेजा शामिल हैं। रुपाणी तथा नितिन पटेल ने बुधवार रात को घोषणा की थी कि वे अगले महीने होने वाला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। भूपेंद्रसिंह चुडासमा और प्रदीप सिंह जड़ेजा ने भी एलान किया था कि वे आगामी चुनावों के लिए टिकट नहीं मांगेंगे।