Manoj Lohia
Manoj Lohia

Loading

छत्रपति संभाजीनगर: शहर में बढ़ते अपराधों (Crime) पर अंकुश लगाने के  साथ ही हर समय कानून और व्यवस्था सूचारु रखने के लिए हाल ही में शहर के पुलिस कमिश्नर का पदभार संभाले मनोज लोहिया (CP Manoj Lohia) ने अपनी संकल्पना से हर दिन 24 घंटे में पांच प्रकार की गश्त (Patrolling) बनाए रखने का निर्णय लिया हैं। सीपी के इस निर्णय से शहर की सुरक्षा और पुख्ता होगी, बल्कि नागरिकों को मुश्किल के समय में राहत भी मिलेंगी।

अपराध शाखा के पीआई अविनाश आघाव ने बताया कि शहर के सीपी मनोज लोहिया की संकल्पना से शहर में पांच प्रकार की गश्त रविवार से शुरु की गई हैं। इसमें जनरल चेकिंग, जोनल चेकिंग, मुख्यालय पेट्रोलिंग, गुड मॉर्निंग पेट्रोलिंग, डे शिफ्ट में  इस तरह पांच प्रकार की पेट्रोलिंग की जाएगी। आघाव ने बताया कि जनरल चेकिंग के लिए एसीपी से डीसीपी दर्जे के अधिकारी पुलिस थानों को सरप्राईज विजिट देकर वहां जारी कामकाज जायजा लेंगे। संबंधित पुलिस थाने में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों की सतर्कता की जांच करेंगे। रात में गश्त लगाते समय दुर्घटना, खून, जबरन चोरी, डाका ऐसे गंभीर प्रकार की घटनास्थल का दौर कर जरुरी कानूनी कार्रवाई करेंगे। 

पीआई दर्ज के अधिकारी संपूर्ण शहर में पेट्रोलिंग करेंगे

जोनल चेकिंग में पीआई दर्ज के अधिकारी पुलिस थाना क्षेत्र में पेट्रोलिंग के दरमियान नाकाबंदी के स्थान पर विजिट देकर, परिणामक कारक नाकाबंदी कराकर लेंगे। रात के गश्त के दरमियान जोनल क्षेत्र के रात में गश्त लगा रहे अधिकारी और कर्मचारी, पीसीआर, मोबाइल, पुलिस थाना के पिटर मोबाइल,  टु मोबाइल और पुलिस थाना के रात की गश्त लगा रहे  कर्मचारियों को अलग-अलग स्थान पर बुलाकर जांच करेंगे। साथ ही उनसे सतकर्ता से पेट्रोलिंग कराकर लेंगे। मुख्यालय में चेकिंग में एपीआई और पीआई दर्ज के अधिकारी संपूर्ण शहर में पेट्रोलिंग करेंगे। शहर में कहीं भी कुछ घटना होने पर तत्काल पहुंचेंगे। वहीं, पुलिस स्टेशन के डीओ अधिकारी को घटना के बारे में कानूनी कार्रवाई करने के बारे में सूचना करेंगे। 

गुड मॉर्निंग पेट्रोलिंग 

गुड मॉर्निंग पेट्रोलिंग में एपीआई दर्ज का अधिकारी सुबह 4.30 बजे से पेट्रोलिंग शुरु करेंगे। संपूर्ण शहर में गश्त लगाकर शहर के संवेदनशील स्थानों, धार्मिक स्थलों, महापुरुषों के प्रतिमाओं के आसपास विजिट देंगे। साथ ही पुलिस थाना क्षेत्र में कार्यरत गुड मॉर्निंग दल की जांच कर उसकी सतर्कता जांचेंगे।

डे शिफ्ट पेट्रोलिंग 

डे शिफ्ट में होनेवाले पेट्रोलिंग के लिए एपीआई दर्ज का पुलिस अधिकारी परिमंडल-1 और 2 क्षेत्र में दिन भर पेट्रोलिंग करेंगे। इस पेट्रोलिंग के दरमियान अपने-अपने परिमंडल के टू-मोबाइल, बीट मार्शल, डायन क्र. 112, आरसीपी दल, पुलिस मुख्यालय से नियुक्त किए हुए महत्वपूर्ण गार्ड आदि की जांच करेंगे। साथ ही पेट्रोलिंग के दरमियान दुर्घटना, खून, जबरी चोरी, डकैती इस प्रकार की घटनास्थल का दौरा करेंगे। भीड़ वाले इलाके, सुनसान जगह वाले इलाकों में विजिट देकर जानकारी लेंगे। पीआई आघाव ने बताया कि इन पांच प्रकार के गश्त के अलावा शहर के 17 पुलिस थानों के क्षेत्र में भी हर दिन पेट्रोलिंग के लिए संबंधित पुलिस थाने के अधिकारी, हवालदार आदि की नियुक्ति की गई है। 

संकट के समय टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क 

क्राइम ब्रांच के पीआई अविनाश आघाव ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि शहर वासियों ने दक्ष नागरिक, सुरक्षित परिसर और अपना पड़ोसी अपना असली चौकीदार इन संकल्पनाओं पर अमलीजामा पहनाते हुए पुलिस को सहकार्य करें। संकट के समय शहरवासी तत्काल 112 इस टोल फ्री क्रमांक पर संपर्क करें। शहर में कहीं भी कुछ विपरित तथा संदिग्ध दिखाए देने पर तत्काल पुलिस से संपर्क करने की अपील  की।