Voting In Bhandara
मतदाता

Loading

भंडारा. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 66 प्रतिशत से अधिक अनुमानित मतदान दर्ज किया गया. ईवीएम खराबी की दो-चार घटनाओं को छोड़कर 2,133 मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. मतदान को लेकर नये मतदाताओं में उत्साह दिखा, वहीं दिव्यांगों और बुजुर्गों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होने के कारण 11 बजे तक कतारें देखी गईं. वहीं चिलचिलाती धूप को देखते हुए कुछ मतदान केंद्रों पर शाम को भीड़ का नजारा रहा. भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के सुनील मेंढे, कांग्रेस के डॉ. प्रशांत पडोले, बीएसपी के संजय कुंभलकर, वंचित के संजय केवट निर्दलीय सेवक वाघाये समेत कुल 18 उम्मीदवार मैदान में थे.

आज शुक्रवार को इन उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है. सुबह मतदान केंद्र पर काफी भीड़ देखने को मिली लेकिन गर्मी के कारण कुछ केंद्रों पर सन्नाटा फैला रहा हालांकि शाम चार बजे के बाद फिर से भीड़ बढ़ने लगी. मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने केंद्र पर व्यापक सुरक्षा तैनात की थी. चूंकि मतदान की अवधि शाम छह बजे तक थी, इसलिए लोगों ने धूप कम होने के बाद बाहर निकलना पसंद किया. इसमें दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाता व्हील चेयर पर तो कुछ बैसाखी के सहारे केंद्र तक पहुंचे. दिव्यांगों का उत्साह सभी के लिए प्रेरणादायी रहा.

महिला शक्ति सबसे आगे

आज फिर चुनाव के दौरान यह देखने को मिला कि महिला हर क्षेत्र में आगे रहीं. मतदान प्रक्रिया में आगे रहने वाली महिलों ने बता दिया की वे सजग हैं. लोकसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है. प्रत्येक केंद्र पर महिलाओं की सघनता उल्लेखनीय थी. कुछ केंद्रों पर महिलाओं के लिए अलग कतार थी तो कई जगह महिलाएं अपने बच्चों के साथ वोट करने आईं. इसलिए वोटिंग में महिलाओं का प्रतिशत बढ़ने की संभावना है. साथ ही नये मतदाताओं ने पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

विधानसभा क्षेत्र अनुसार मतदान प्रतिशत

तुमसर: 58.94%
भंडारा: 56.77%
साकोली : 60.40%
मो/अ: 45.79%
तिरोड़ा: 56.69%
गोंदिया: 56.11%

उम्मीदवारों की जित पर लगा सट्टा
फिलहाल किस पर कौन सट्टेबाजी करेगा इसका अनुमान नहीं है. मतदान पूरा होने के साथ ही जिले में सियासी माहौल गरमाया हुआ है. कौनसा उम्मीदवार जितेगा, कौनसी पार्टी सत्ता पर आएगी इस संबंध में शर्तो का जुआ रंगने लगा है. हालांकि अंतिम मतदान प्रतिशत शुक्रवार देर रात आने की संभावना देखते हुए सटोरियों ने देर शाम तक भाव नहीं खोले थे. हालांकि मतदान के पहले गुरुवार को मेंढे के रेट 55 पैसे तो डॉ. पडोले के रेट 1.20 रुपया थे. सूत्रों का कहना है की चौबीस घंटे में इन रेट में बड़ा फेरबदल होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. शनिवार को सट्टा मार्केट पूरे उफान पर आने की सभावना है.

फ़ोटो 19apr38a