maharashtra-school-starting-on-15-june-minister-varsha-gaikwad-announcement-on-school
File

    गड़चिरोली. पिछले दो वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों को बंद रखने की नौबत आन पड़ी थी. राज्य सरकार ने ऑनलाईन शिक्षा प्रणाली शुरू की थी. लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण काफी हद तक कम होने के कारण सरकार के आदेश नुसार 29 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जा रहा है. जिसके नुसार जिले के शिक्षा विभाग ने गत दो दिनों में स्कूल पूर्व तैयारियां पूर्ण कर छात्रों को प्रवेश कराने का नियोजन किया है. जिसके तहत बुधवार को स्कूल की घंटी बजेगी.

    शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, जिला परिषद के माध्यमिक व प्राथमिक शिक्षा विभाग द्वारा जिले में कुल 1 हजार 786 स्कूले चलाई जा रही है. जिनमें माध्यमिक विभाग के 273 और प्राथमिक विभाग के 1 हजार 513 स्कूलों का समावेश है. जिनमें कक्षा 5 वीं से कक्षा 12 वीं तक के माध्यमिक स्कूलों में 86 हजार 552 छात्र तो प्राथमिक विभाग के स्कूलों में 65 हजार 700 छात्र शिक्षा ले रहे है. शिक्षा विभाग द्वारा नये शैक्षणिक सत्र में स्कूलों में सभी आवश्यक सेवा-सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है. विशेषत: शिक्षा विभाग ने स्कूल के पहले ही दिन शिक्षकों को स्कूल में हाजिर होने का आदेश दिया है.

    6 हजार 445 शिक्षक, सभी के दोनों टिके पूर्ण 

    जिला परिषद के माध्यमिक शिक्षा विभाग अंतर्गत शुरू 273 स्कूलों में 2 हजार 800 शिक्षक कार्यरत है. वहीं प्राथमिक शिक्षा विभाग के 1 हजार 513 स्कूलों में 3 हजार 645 शिक्षक ऐसे कुल दोनों विभागों में 6 हजार 445 शिक्षक-शिक्षिका कार्यरत है. बुधवार से शुरू होनेवाले नये शैक्षणिक सत्र के मद़देनजर शिक्षा विभाग ने स्कूलों में समुचित तैयारियां पूर्ण की गई है. विशेषत: सभी शिक्षकों के कोरोना के दोनों टिके पूर्ण होने की जानकारी शिक्षा विभाग से मिली है. 

    नवगतों का स्वागत कर स्कूलों में प्रवेश

    29 जून से स्कूले शुरू हो रही है. स्कूलों में सभी आवश्यक सेवा-सुविधा उपलब्ध कराने के लिये 27 व 28 जून को शिक्षकों को स्कूल भिजवाया गया था. स्कूलों में कोरोना नियमों का पालन करने के साथ ही सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने में बारिकी से नजर रखी गयी है. इसी बीच स्कूल के पहले दिन नवगतों का स्वागत करने के लिये गांव से शोभायात्रा व रैलियां निकाली जाएगी. यह रैली स्कूल के प्रांगण में पहुंचने के बाद नवगतों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. 

    पहले ही दिन अध्यापन कार्य शुरू:निकम

    माध्यमिक शिक्षाधिकारी राजकुमार निकम ने बताया कि, राज्य सरकार के निर्देश नुसार 29 जून से स्कूले शुरू हो रही है. जिसके मद़्देनजर दो दिनों तक स्कूल पूर्व तैयारियां पूर्ण हो गयी. स्कूलों में कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा. साथ ही स्कूल के पहले ही दिन से अध्यापन का कार्य शुरू होगा. वहीं जिले के ग्रामीण व दुर्गम क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों को समय पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. ऐसी बात उन्होंने कही.