The condition of the road connecting the two districts is poor, public representatives are ignoring; chance of accident

    Loading

    गोंदिया. जिले के सिरे पर स्थित तिरोड़ा तहसील में कवलेवाड़ा से धापेवाड़ा प्रकल्प की ओर जाने वाली अंतर-जिला सड़क कई जगहों पर बहुत जर्जर हो गई है. विशेष बात यह है कि यह सड़क गोंदिया व भंडारा दोनों जिलों को जोड़ने वाली सड़क है. लेकिन सड़क में गड्ढा या गड्ढे में सड़क की स्थिति फिलहाल देखी जा रही है. सामान्य तौर पर, यह पूरी सड़क के खाई में जाने की तस्वीर है. ऐसे में इस सड़क पर हादसों की आशंका बढ़ गई है. फिर भी संबंधित विभाग सहित तहसील के जनप्रतिनिधियों द्वारा अनदेखी की जा रही है.

    तिरोड़ा में गोंदिया-तिरोड़ा-रामटेक इस राज्य महामार्ग से यह सड़क जुड़ी हुई है. यह मार्ग तिरोड़ा व तुमसर तहसील के नागरिकों के लिए बहुत सुविधाजनक है. सिहोरा मार्ग भंडारा जिले में भंडारा-तुमसर-बालाघाट अंतर्राज्यीय मार्ग को जोड़ता है. इस मार्ग से दोनों जिलों के बीच की दूरी 30 से 40 किमी. कम हो गई है. 8 वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इस सड़क का सुदृढ़ीकरण व डामरीकरण किया गया था. उसके बाद संबंधित विभाग द्वारा सड़क के रखरखाव व मरम्मत में लापरवाही बरतने के कारण अब सड़क बदहाल हो चुकी है. कुछ माह पूर्व इस सड़क की मरम्मत मात्र 2 किमी. तक की गई थी. लेकिन इसे भी अधुरा रखा गया.

    विशेष बात यह है कि इस सड़क पर तहसील, पंचायत समिति, लोक निर्माण विभाग का उप विभागीय कार्यालय है. लेकिन तहसील कार्यालय से वैनगंगा नदी पर धापेवाड़ा प्रकल्प परियोजना तक यह सड़क जगह-जगह काफी जर्जर हो चुकी है. इस सड़क से तिरोड़ा डीपो की तिरोड़ा-चांदपुर, तिरोड़ा-बपेरा बस फेरी शुरु हैं और खराब सड़कों के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसा होते हुए भी इस ओर विधायक, जिला परिषद सदस्य व अन्य पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि अनदेखी कर रहे हैं.

    सड़क चौड़ाईकरण की जरुरत 

    उक्त सड़क जिला परिषद के लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आती है और दो जिलों गोंदिया व भंडारा को जोड़ने वाली सड़क है. लेकिन इस रास्ते की चौड़ाई काफी कम है. लिहाजा इस सड़क पर दो बड़े वाहन आमने सामने आने पर वाहन चालकों को खासी मशक्कत करनी पड़ती है. इस मार्ग पर सड़क के किनारे झाड़ियां उगने के कारण आगे के वाहन नजर नहीं आते हैं. ऐसे में कभी भी बड़े हादसे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. जिससे इस सड़क के चौड़ाईकरण करने की जरूरत है.