Jalgaon Municipal Corporation

    Loading

    जलगांव : शहर में खसरे के मरीज (Measles Patients) मिलने से जलगांव महानगरपालिका (Jalgaon Municipal Corporation) का स्वास्थ्य विभाग (Health Department) अलर्ट हो गया है। सामाजिक संस्था आशा स्वयंसेवक के माध्यम से शहर के विभिन्न हिस्सों में जन जागरूकता की जा रहा है। गुरुवार 1 दिसंबर को जलगांव महानगरपालिका में विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. प्रकाश नंदपुरकर, महानगरपालिका सहायक आयुक्त सुनील गोराणे, चिकित्सा अधिकारी डॉ. राम रावलानी की मौजूदगी में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। जलगांव महानगरपालिका के द्वितीय तल स्थित सभागार में आयोजित बैठक में शहर के खसरे के मरीजों की समीक्षा की गई। 

    शहर के विभिन्न हिस्सों में खसरे से प्रभावित मरीजों की जांच की जा रही है। इस क्षेत्र में मरीजों की संख्या न बढ़े, इसके लिए जलगांव महानगरपालिका ने शहर के स्लम इलाकों में अभी से निरीक्षण शुरू कर दिया है। खसरा रोग के लक्षण दिखते ही नागरिकों को बिना डरे डॉक्टर से सलाह लेने की अपील स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है और कहा गया कि लोग किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें। 

    शहर के यमुना नगर, चंदुआ नगर, जोशी कॉलोनी, शनिपेठ, तंबापुरा, समता नगर इलाकों में खसरे के मरीज पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि आशा सेवकों के माध्यम से इस क्षेत्र में घर-घर जाकर निरीक्षण शुरू कर दिया गया है और इस क्षेत्र में कार्यरत सामाजिक संगठनों और विभिन्न संगठनों की एक संयुक्त बैठक आयोजित कर जनजागरण भी किया गया है, इसमें ऐसे क्षेत्र शामिल हैं, जहां खसरे के टीकाकरण से इनकार किया गया है। यह भी कहा गया कि मरीज एक ही इलाके में मिल रहे हैं, इस उद्देश्य से बैठक में कहा गया कि उस क्षेत्र के नगरसेवकों, पुरोहितों और गणमान्य नागरिकों के सहयोग से टीकाकरण किया जायेगा। 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में किसी भी लक्षण का पता चलते ही निकटतम अस्पताल में जाकर वहां के डॉक्टर से परामर्श लेने पर भी जोर दिया गया है। लोगों से यह भी आग्रह किया गया कि बुखार, दाने, खांसी, लाल आंखें, नाक बहने के लक्षण दिखाई देते ही बच्चों को पास स्थित महानगरपालिका के अस्पताल में ले जाया जाए।