MODI

Loading

नयी दिल्ली/पुणे. महाराष्ट्र से मिली बदुई खबर के अनुसार, अब से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे शहर पहुंच चुके हैं, जहां वह विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। जी हां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे एयरपोर्ट पहुंचे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार ने उनका स्वागत किया। फिलहाल वे पुणे के प्रसिद्ध दगडूशेठ मंदिर पहुंची हैं जहां उन्होंने आज पूजा अर्चना की।   

जानकारी दें कि, प्रधानमंत्री मोदी को आज लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वे मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। लोकमान्य तिलक की विरासत का सम्मान करने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट ने इस पुरस्कार की शुरुआत की थी।  

यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए काम किया है और जिनके योगदान को उल्लेखनीय एवं असाधारण कार्य के तौर पर देखा जा सकता है। यह पुरस्कार हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर दिया जाता है। वहीं आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार को समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। ऐसे में आज PM मोदी और शरद पवार एक ही मंच पर मौजूद होंगे ।   

प्रधानमंत्री मोदी इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 41वें व्यक्ति होंगे। इससे पहले यह पुरस्कार पूर्व राष्ट्रपतियों डॉ।    शंकर दयाल शर्मा और प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्रियों अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह, मशहूर व्यवसायी एन आर नारायणमूर्ति तथा ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन को प्रदान किया जा चुका है।

वहीं प्रधानमंत्री आज दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधाशिला रखेंगे एवं उनका उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री पुणे मेट्रो के पहले चरण के दो गलियारों के उन खंडों पर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, जहां काम पूर्ण हो चुके हैं। बयान के अनुसार, ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लीनिक स्टेशन तक हैं। 

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री ने 2016 में इस परियोजना की आधारशिला भी रखी थी। नये खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेंगे। इन खंडों का उद्घाटन देशभर में नागरिकों को आधुनिक और पर्यावरण के अनुकूल शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।  

इस दौरान आज PM मोदी पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (PCMC) के तहत अपशिष्ट का इस्तेमाल करने वाले ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह संयंत्र बिजली का उत्पादन करने के लिए सालाना लगभग 2।   5 लाख टन कचरे का उपयोग करेगा। प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीसीएमसी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत निर्मित 1,280 से अधिक मकान लाभार्थियों को सौंपेंगे।

वह पुणे नगर निगम द्वारा PMAY के तहत निर्मित 2,650 से अधिक घर भी प्रदान करेंगे।  इसके अलावा, प्रधानमंत्री पीसीएमसी द्वारा पीएमएवाई के तहत निर्मित किए जाने वाले लगभग 1,190 घर और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घर की आधारशिला भी रखेंगे।