rahul-gandhi
File Pic

    Loading

    नागपुर : हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान को लेकर छिड़े विवाद के बीच पुलिस ने कांग्रेस नेता की रैली से पहले शुक्रवार को महाराष्ट्र(Maharashtra) में बुलढाणा जिले के शेगांव में सुरक्षा कड़ी कर दी। राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुक्रवार को सुबह शेगांव पहुंची और वह शाम को यहां एक रैली को संबोधित करेंगे।

    एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ताओं ने सावरकर पर राहुल गांधी के बयान को लेकर उनके विरुद्ध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है और इसी कारण सुरक्षा कड़ी की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) और त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) के कर्मियों के साथ कम से कम 1,700 पुलिसकर्मियों को शेगांव में तैनात किया जा रहा है।  

    अधिकारी ने बताया कि पुलिस मनसे कार्यकर्ताओं को रैली स्थल में प्रवेश करने से रोकने के लिए नाकाबंदी करेगी और सादे कपड़ों में 700 सुरक्षा कर्मियों को मैदान में तैनात किया जाएगा। मनसे ने बृहस्पतिवार को कहा था कि उसके कार्यकर्ता सावरकर पर टिप्पणी के विरोध में राहुल गांधी को बुलढाणा जिले के शेगांव में काले झंडे दिखाएंगे।  

    गांधी ने महाराष्ट्र के अकोला जिले के वडेगांव में संवाददाता सम्मेलन के दौरान सावरकर की आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को कहा था कि उन्होंने (सावरकर ने) ब्रिटिश शासकों की मदद की थी और डर के मारे उन्हें दया याचिका लिखी थीं। कांग्रेस नेता ने दो दिन पहले यह भी कहा था कि सावरकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रतीक हैं। 

    कांग्रेस सांसद ने कहा था, ‘वह (सावरकर) दो-तीन साल तक अंडमान में जेल में रहे। उन्होंने दया याचिकाएं लिखनी शुरू कीं।’ भाजपा और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली बालासाहेबांची शिवसेना ने राहुल गांधी के बयानों की निंदा की है। पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी इस बयान की निंदा की है। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और कांग्रेस के बीच राज्य में गठबंधन है। (एजेंसी)