(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

  • सीएम उद्धव ठाकरे बोले- लापरवाही पड़ सकती है भारी

मुंबई: दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वेरिएंट (New Variants) ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते संकट को लेकर महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट बैठक में मंथन किया गया है। बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीएम ने कहा कि इस बारे में किसी भी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है। उन्होंने सभी से कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। ठाकरे ने राज्य में टीकाकरण (Vaccination) के कार्यक्रम को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना मामलों में कमी आने के बाद कई तरह की प्रतिबंधों को हटा लिया गया है, लेकिन एक बार फिर ओमीक्रोन के बढ़ते संकट के बाद हम सभी को सावधान रहने की जरुरत है। उन्होंने सभी प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों को किसी भी तरह के संकट से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्दश दिए हैं। 

महाराष्ट्र में ओमीक्रोन वायरस के 10 मामले 

मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में बेड की उपलब्धता और ऑक्सीजन के उत्पादन को लेकर समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि फ़िलहाल राज्य में नए प्रतिबंधों को लागू करने के बारे में फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन अगर ओमीक्रोन के मामलों में तेजी से इजाफा होता है तो इस बारे में विचार किया जा सकता है। समाचार लिखे जाने तक महाराष्ट्र में ओमीक्रोन वायरस के 10 मामले दर्ज हो चुके थे।

बाकी देशों में तेजी से फैल रहा है ओमीक्रोन

पिछले 12 घंटों में दुनिया भर में ओमीक्रोन के मरीजों की संख्या में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह 54 देशों में फैल चुका है। फ्रांस में रोजाना 40,000 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं, जबकि जर्मनी में यह संख्या करीब 50,000 है। ऑस्ट्रिया में भी कोविड की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ी लहर देखी गई है, जिसमें रोजाना लगभग 7,000 नए मरीज मिल रहे हैं। अमेरिका में स्थिति नवंबर 2020 के समान है, जब हर दिन एक लाख से अधिक रोगियों की पहचान हो रही है। दक्षिण अफ्रीका में, पिछले दो हफ्तों में नए मरीजों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है, रोगियों की संख्या हर दिन दोगुनी हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पृष्ठभूमि में महाराष्ट्र में भी सावधानी बरतने की जरूरत है और स्वास्थ्य नियमों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

महाराष्ट्र में टीकाकरण को काम हो तेज

मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र में कोरोना टीकाकरण के कार्यक्रम को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अब तक राज्य में कोरोना वैक्सीन के 12 करोड़ 3 लाख 18 हजार 240 डोज लग चुके हैं। इनमें 4 करोड़ 37 लाख 46 हजार 512 लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। वहीं 7 करोड़ 65 लाख 71 हजार 728 लोगों ने एक डोज ली है। 18 से 44 वर्ष की आयु के 76.69 लोगों ने कम से कम एक डोज ली है, जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु के 85.25 प्रतिशत लोगों ने एक डोज ली है।